24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Flood watch india: समय पूर्व बाढ़ की चेतावनी देने वाला ‘फ्लड वॉच इंडिया’ का अपग्रेडेड एप हुआ लांच

Flood watch india: देश में हर साल बाढ़ के कारण लाखों लोगों को विस्थापन का सामना करना होता है. बाढ़ के कारण जान-माल का भारी नुकसान होता है. इस नुकसान को रोकने के लिए समय से पहले बाढ़ की चेतावनी मुहैया कराने के लिए मोबाइल एप का अपग्रेडेड वर्जन फ्लड वॉच इंडिया लांच हुआ है.


Flood watch india: देश के कई हिस्सों में हर साल बाढ़ के कारण जान-माल का नुकसान होता है. समय से पहले बाढ़ की जानकारी मिलने से लोगों को जान-माल के नुकसान को कम किया जा सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए सेंट्रल वॉटर कमीशन ने पिछले साल 17 अगस्त को’फ्लड वॉच इंडिया’ मोबाइल एप लांच किया था. अब इस मोबाइल एप को अपग्रेड करते हुए बाढ़ की जानकारी सात दिन पहले देने वाला वर्जन मंगलवार को शुरू किया. अपग्रेडेड ‘फ्लड वॉच इंडिया’ मोबाइल एप के लांच होने से आम लोगों को बाढ़ संबंधी जानकारी सात दिन रियल टाइम में रोजाना मिलेगी इससे नुकसान कम होने की संभावना है.


अपग्रेडेड वर्जन का दायरा भी है व्यापक


पहले के मोबाइल एप से 200 फोरकास्ट स्टेशन से ही बाढ़ संबंधी जानकारी मिल पाती है. नये मोबाइल एप के चालू होने के बाद अतिरिक्त 392 फ्लड मॉनिटरिंग स्टेशन काम करेंगे और यह संख्या बढ़कर 592 हो गयी है. यही नहीं इस एएप से देश के 150 प्रमुख जलाशयों की स्टोरेज क्षमता की जानकारी हासिल होगी. इससे निचले इलाकों में बाढ़ के हालात की सटीक आकलन करना आसान होगा. सेंट्रल वॉटर कमीशन द्वारा तैयार ‘फ्लड वॉच इंडिया’ आधुनिक तकनीक जैसे सैटेलाइट डेटा एनालिसिस, मैथेमेटिकल मॉडलिंग का प्रयोग किया गया है. इस एप का प्रयोग आसान है और यह हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है. एप को एंड्रायड और आईओएस डिवाइस में डाउनलोड किया जा सकता है. साथ ही गूगल प्ले स्टोर से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें