30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुजफ्फरपुर: हल्की बारिश से डूबी सड़कें, पढ़िए स्मार्ट प्रोजेक्ट पर क्यों खड़े हो रहे सवाल….

मुजफ्फरपुर में अधिकांश सड़कों पर कंक्रीट उखड़ कर सड़क पर फैल गयी है. जिसके कारण दोपहिया पर अनियंत्रित हो कर लोग गिर रहे है.

मुजफ्फरपुर में दोपहर के समय अधिकांश स्कूलों की छुट्टी हुई तो बच्चों को हाथ में जूता लेकर जलजमाव झेलते हुये घर पहुंचना पड़ा. नगर निगम के रिकॉर्ड में शहर के लगभग नालों की सफाई हाे चुकी है. लेकिन बीते 60 घंटों में हुई दो राउंड की बारिश ने पूरी व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर दिया है.

हालात यह है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से नयी प्लानिंग के तहत बनी सड़कें डेढ़ घंटे की बारिश में ही डूब गयी. तिलक मैदान रोड व स्टेशन रोड में नाला और सड़क स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनायी गयी है. लेकिन मंगलवार को हुई बारिश के बाद दोनों सड़कों पर डेढ़ से दो फीट पानी लगा हुआ था.

ऐसे में सवाल उठने लगा है कि नयी प्लानिंग और नयी तकनीक के अनुसार नये नाला से भी पानी की निकासी नहीं हो रही है. निर्माण के शुरुआती दिनों में ही पानी निकालने में हांफ रहा है, ऐसे में आने वाले सालों में इस तरह के सड़कों की स्थिति और बदहाल होने वाली है.

ये भी पढ़ें… Bihar Weather: मॉनसून हुआ मेहरबान, तो जिले में लक्ष्य के करीब पहुंची खरीफ फसल की खेती


धर्मशाला चौक से लेकर जवाहरलाल रोड तक लगा पानी

बीते रविवार को हुई बारिश के बाद सोमवार को मोहल्लों से पानी कम हुआ था, थोड़ी चलने लायक स्थिति बनी ही थी, कि मंगलवार को हुई झमाझम बारिश के बाद फिर से कीचड़ और जलजमाव की स्थिति बन गयी. बारिश के बाद धर्मशाला चौक, जवाहरलाल रोड, आमगोला, मोतीझील, चंद्रलोक चौक, मिठनपुरा, बेला, पक्की सराय, अमर सिनेमा रोड, राहुल नगर, इंदिरा कॉलोनी, बावन बीघा, ब्रह्मपुरा, बीबीगंज, बालुघाट, माड़ीपुर जैसे इलाकों में जलजमाव से स्थिति बदतर हो गयी.

पानी लगा तो रेलवे ट्रैक पर प्लास्टिक खींचने लगे कर्मी
शहर के धर्मशाला चौक व मोतीझीली इलाके में जलजमाव के बाद नगर निगम की टीम पांडेय गली के निकट रेलवे ट्रैक के पास पुलिया के पास पहुंची. जहां प्लास्टिक और कचरा को पुलिया से खींचने में निगम के सफाई कर्मी जुट गये. ताकि पानी का बहाव सुचारु रुप से हो सके. इस पुलिया से शहर के करीब आधा दर्जन वार्ड का पानी निकलता है, लेकिन इस पुलिया के दोनों तरफ टन के हिसाब से प्लास्टिक और कचरा पड़ा है. बरसात के समय खींच कर किनारे कर दिया जाता है. लेकिन इसे हठाने की व्यवस्था नहीं की जा रही है.

लगातार जलजमाव से उखड़ने लगी सड़के
हाल के दिनों में लगातार हो रही बारिश और लंबे समय तक पानी लगे रहने के कारण सड़कें उखड़ने लगी है. अधिकांश सड़कों पर कंक्रीट उखड़ कर सड़क पर फैल गयी है. जिसके कारण दोपहिया पर अनियंत्रित हो कर लोग गिर रहे है. शहर में कलमबाग चौक से चंद्रलोक रोड, आमगोला रोड, सरैयागंज टावर से सिकंदरपुर, पक्की सराय रोड, अघोरिया बाजार से रामदयालु नगर रोड की स्थिति जर्जर हो गयी है.

औद्योगिक क्षेत्र में जलजमाव से बढ़ी मुश्किलें
बेला औद्योगिक क्षेत्र में मुहाने से ही जलजमाव की स्थिति शुरू हो जाती है. बीते कई दिनों से जलजमाव और जर्जर सड़क के कारण वाहनों के आवगमन में काफी परेशानी हो रही है. इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि औद्योगिक क्षेत्र में अभी भी नाला निर्माण अधूरा पड़ा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें