24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूरे समाज के लिए प्रेरणादायी है अहिल्या बाई होल्कर की जीवनी

पूरे समाज के लिए प्रेरणादायी है अहिल्या बाई होल्कर की जीवनी

मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने मंगलवार को नीलांबर-पीतांबर बहुद्देशीय सांस्कृतिक भवन के समीप महारानी अहिल्या बाई होल्कर की प्रतिमा का अनावरण किया. इसे लेकर पाल महासंघ गढ़वा के तत्वावधान में उनकी पुण्य तिथि पर टाउन हॉल में एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था. टाउन हॉल परिसर में स्थित नीलांबर-पीतांबर की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद मंत्री ने महारानी अहिल्या बाई की जीवनी पर आधारित पुस्तक का भी अनावरण किया. वहीं पाल समाज के लोगों ने मंत्री को पगड़ी बांधकर, बड़ा माला पहनाकर, पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया.

इससे पहले कार्यक्रम का उद्घाटन कर मंत्री ने कहा कि महारानी अहिल्या बाई होल्कर की प्रतिमा का अनावरण पूरे समाज के लिए प्रेरणादायक होगा. पाल महासंघ के पिछले कार्यक्रम में उन्होंने महारानी अहिल्या बाई होल्कर की प्रतिमा लगाने का वादा किया था, जिसे आज पूरा किया गया है. उन्होंने कहा कि अहिल्या बाई धर्मपरायण महिला होने के साथ-साथ विरांगना भी थी. ऐसी नारी पर सभी को गर्व होना चाहिए. महापुरुष को किसी जाति के बंधन से नहीं बांधना चाहिए. वे सबके प्रेरणास्रोत होते हैं.

पाल समाज कहीं से भी कमजोर नहीं : मंत्री ने कहा कि पाल समाज कहीं से भी कमजोर नहीं है, यह समाज अपने हक व अधिकार के लिए किसी से समझौता नहीं करता है. यह सभी क्षेत्रों में काफी तेजी से खुद को स्थापित कर रहा है. उन्हांने कहा कि प्रतिमा लगने से आने वाली पीढ़ी को उनके बारे में जानने का मौका मिलेगा. वहीं युवा समाजसेवी राकेश पाल ने प्रतिमा अनावरण के लिए मंत्री श्री ठाकुर का आभार जताया. उन्होंने कहा कि महारानी अहिल्या बाई होल्कर उनके समाज की आन, बान और शान हैं. वर्तमान पीढ़ी को भी उनकी संपूर्ण जीवनी के बारे में पता होना चाहिए.

इन्होंने भी विचार व्यक्त किये : मौके पर पाल संघ के जिलाध्यक्ष सुधीर पाल, सचिव रमेश पाल, जितेंद्र पाल, धमेंद्र पाल, श्याम बिहारी पाल, राजकिशोर पाल, सुखबीर पाल, बुधन पाल, सुमित पाल, विवेकानंद पाल, सुरेंद्र पाल, रामनाथ पाल, बिहारी पाल, राजकिशोर पाल आदि ने भी विचार व्यक्त किये. कार्यक्रम का संचालन रमेश पाल एवं ओमप्रकाश पालन ने किया. मौके पर पाल समाज के लोगों ने गढ़वा में पाल छात्रावास बनवाने सहित अन्य मांगें भी रखीं और इससे संबंधित मंत्री को मांग पत्र सौंपा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें