24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एनआइआरएफ रैंकिंग 2024 में एनआइटी को शीर्ष इंजीनियरिंग और अनुसंधान संस्थान का मिला दर्जा

‘समग्र’ श्रेणी में तीन पायदान ऊपर चढ़कर राष्ट्रीय स्तर पर 34वीं रैंक पर पहुंचा

राउरकेला.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) राउरकेला ने एक बार फिर प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2024 में प्रभावशाली स्थान प्राप्त करके अपनी शैक्षणिक और अनुसंधान उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है. एनआइटीआर ने ‘समग्र’ श्रेणी में उल्लेखनीय प्रगति की है, जो तीन पायदान ऊपर चढ़कर राष्ट्रीय स्तर पर 34वीं रैंक पर पहुंच गया है. इस श्रेणी में संस्थान के मजबूत प्रदर्शन ने इसे सभी एनआइटी में दूसरा स्थान भी दिलाया है. एनआइटी राउरकेला ने ‘वास्तुकला और योजना’ के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जिसने भारत में सराहनीय 9वीं रैंक हासिल की है, जिससे यह इस श्रेणी में शीर्ष 10 कॉलेजों में शामिल हो गया है. संस्थान को ओडिशा से शीर्ष इंजीनियरिंग और अनुसंधान संस्थान के रूप में मान्यता दी गयी है, जिसने इंजीनियरिंग श्रेणी में 19वीं रैंक और भारत में अनुसंधान श्रेणी में 30वीं रैंक हासिल की है. उल्लेखनीय रूप से, एनआइटी राउरकेला ने ‘शोध’ श्रेणी में सभी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआइटी) में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, जो अत्याधुनिक शोध और विकास में इसके नेतृत्व को दर्शाता है. संस्थान को ‘इंजीनियरिंग’ श्रेणी में शीर्ष तीन एनआइटी में भी स्थान दिया गया है, जिससे देश में एक प्रमुख तकनीकी संस्थान के रूप में इसकी प्रतिष्ठा और मजबूत हुई है. एनआइटी राउरकेला, जो नवाचार को प्राथमिकता देने वाले और संभावित स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाले माहौल के निर्माण के लिए जाना जाता है, को एनआइआरएफ रैंकिंग की ‘नवाचार’ श्रेणी में देश में ‘बैंड ऑफ रैंक 11-50’ में स्थान दिया गया है. रैंकिंग पर एनआइटी राउरकेला के निदेशक प्रो के उमामहेश्वर राव ने कहा कि भारत में किसी भी श्रेणी में शीर्ष 10 रैंक प्राप्त करना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है. इस वर्ष हमने इसे ‘वास्तुकला और योजना’ में अर्जित किया है, जो विभिन्न विषयों में गुणवत्ता के लिए हमारे संस्थान की व्यापक प्रतिबद्धता को दर्शाता है. समग्र श्रेणी में तीन स्थानों की हमारी वृद्धि बहु-विषयक शिक्षा और अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए हमारे समर्पण पर और अधिक जोर देती है. ओडिशा में इंजीनियरिंग और अनुसंधान में शीर्ष रैंक वाले संस्थान के रूप में अब हम राष्ट्रीय स्तर पर और भी अधिक सफलता प्राप्त करने के लिए अपने प्रयासों को तेज करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा स्थापित एनआइआरएफ रैंकिंग एक अत्यधिक सम्मानित बेंचमार्क है, जो देशभर के संस्थानों का विभिन्न मापदंडों पर मूल्यांकन करता है, जिसमें शिक्षण, सीखना और संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास, स्नातक परिणाम, आउटरीच और समावेशिता और धारणा शामिल हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें