24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Independence Day 2024: जानिए कैसे स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ा काला पानी जेल का नाम

Independence Day 2024: भारत के स्वतंत्रता संग्राम का एक अहम हिस्सा है अंडमान निकोबार द्वीप पर स्थित सेल्युलर जेल. इसे अंग्रेजों द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को सजा देने के लिए बनाया गया था. यह जगह साहसिक स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी बयां करता है.

Independence Day 2024: 15 अगस्त को पूरा भारत स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाता है. यह भारत का राष्ट्रीय पर्व है, इसी दिन देश को सालों की गुलामी के बाद आजादी मिली थी. लेकिन इस आजादी के लिए देश के लोगों ने कई लड़ाईयां लड़ी और यातनाएं सही थी. आजादी की इसी लड़ाई का एक अहम हिस्सा था सेल्युलर या काला पानी जेल, जो अंग्रेजों द्वारा भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों को सजा देने के लिए बनाया गया था.

यह जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में स्थित है, जिसे लोग काला पानी की सजा के नाम से भी जानते थे. यह जेल इतना भयावह है कि इसका नाम सुनकर ही लोगों की रूह कांप उठती थी. भारत की आजादी की लड़ाई में सेल्युलर जेल या काला पानी की सजा काफी चर्चित रही है.

कैसे बना यह जेल स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा

Cellular Jail, Port Blair
Cellular jail, port blair

1857 में स्वतंत्रता के लिए हुई पहली क्रांति के दौरान अंग्रेजों ने सेल्युलर जेल का निर्माण करवाया था. चारों ओर से गहरे समुद्र से घिरे इस जेल के कई किलोमीटर दूर तक केवल समुद्र का पानी ही नजर आता था. इस जेल की दीवारें इतनी छोटी थी कि कोई भी आसानी से उसे पार कर सकता था. लेकिन चारों ओर से पानी से घिरे इस जेल से भागना कैदियों के लिए नामुमकिन था. अगर सेल्युलर जेल से कोई भी भागने की कोशिश करता तो समुद्र में डूब कर उसकी मौत हो जाती.

अंग्रेजों ने इस जेल का निर्माण भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले देशभक्तों के लिए किया था. अंग्रेज सरकार के विरोध में प्रदर्शन करने वाले भारतीयों को इस जेल में यातनाएं दी जाती थी. सेल्युलर जेल में मौजूद छोटे कमरों में उन्हें रखा जाता था और प्रताड़ित किया जाता था. यही कारण है अंडमान निकोबार द्वीप में स्थित सेल्युलर जेल या काला पानी जेल भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा बना.

Also Read: Independence Day 2024: यूपी की इन जगहों का आजादी की लड़ाई से रहा है नाता, घूमने के लिए है खास

सेल्युलर जेल में देखने के लिए क्या है खास

वर्तमान समय में आप सेल्युलर जेल घूमने जा सकते हैं. अंडमान निकोबार द्वीप पर स्थित इस जेल में देखने के लिए कई आकर्षक चीजें मौजूद हैं, जिनका संबंध भारत के स्वतंत्रता संग्राम से है:

फोटो गैलेरी

सेल्युलर जेल परिसर में मौजूद फोटो गैलरी में स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वाले लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें प्रदर्शित की जाती है, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

प्रदर्शन गैलेरी

सेल्युलर जेल के भूतल पर स्थित प्रदर्शन गैलरी में उन स्वतंत्रता सेनानियों के सामान और यादों को संजो कर रखा गया है, जिन्हें इस जेल में सजा दी गई थी.

नेताजी गैलेरी

राष्ट्रीय स्मारक सेल्युलर जेल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सामानों को भी प्रदर्शित करने के लिए रखा गया है. जिसे नेताजी गैलेरी के नाम से भी जाना जाता है.

लाइट और साउंड शो

सेल्युलर जेल में शाम के वक्त लाइट और साउंड शो किया जाता है, जो काफी आकर्षक होता है. यहां लाइट और साउंड शो के जरिए ब्रिटिश काल की झलक दिखाई जाती है.

Also Read: Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर करें जलियांवाला बाग की सैर, जानें क्या है इतिहास

Also Read: Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर इन 5 जगहों पर मनाएं आजादी का जश्न, खास होगा अनुभव

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें