24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Independence Day 2024: 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देखें स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी खास बातें

Independence Day 2024: 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज हम आपको बताएंगे स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी कुछ रोचक और खास बातें.यहां देखें पूरी खबर.

Independence Day 2024: 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजो के शासन से आजादी मिली थी, यह दिन भारत के लिए बेहद ही खास है. 15 अगस्त, हर साल की तरह इस साल भी पूरे भारत में जश्न का माहौल है.पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा हुआ है. 15 अगस्त 2024, इस साल के स्वतंत्रता दिवस की थीम है नेशन फर्स्ट ऑलवेज फर्स्ट है.आमतौर पर हम सब यह जानते है कि भारत कब आजाद हुआ, कितने स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और संघर्ष के बाद हमें ये आजादी मिली.स्वतंत्रता दिवस के बारे में किताबों के द्वारा, भाषणों के माध्यम से हमें बहुत सारी बातें जानने को मिली है, पर इस सबसे हट कर आज हम आपको स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी कुछ ऐसी बेहद खास बातों के बारे में बताएंगे जो शायद ही अधिकांश लोगों को मालूम हो. देखें खबर विस्तार से.

Independence Day 2024: भारत के राष्ट्रीय ध्वज का डिजाइन

भारतीय ध्वज के डिजाइन को पिंगली वेंकैया ने तैयार किया था. ध्वज का मूल डिजाइन महात्मा गांधी को 1921 में पेश किया गया था.लेकिन भारत के वर्तमान तिरंगे के डिजाइन को 22 जुलाई 1947 को संविधान सभा ने मंजूरी दी थी.

Also Read: JNU ADMISSION 2024: जेएनयू में UG और COP में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन का आज है आज अंतिम मौका

Independence Day 2024: राष्ट्रगान के नियम

जब राष्ट्रगान गाया जाता है तब हम सबको हमेशा सावधानी की मुद्रा में खड़ा होना चाहिए. उच्चारण बिल्कुल सही होना चाहिए, किसी तरह की कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए और इसे 52 सेकेंड की अवधि में पूरा कर लेना चाहिए.

17 अगस्त को भारत पाक के बीच खींची गई थी रेडक्लिफ लाइन

15 अगस्त तक भारत और पाकिस्तान के बीच किसी तरह की कोई सीमा रेखा का निर्धारण नहीं हुआ था.सीमा रेखा का निर्धारण 17 अगस्त को किया गया, जिसे रेडक्लिफ लाइन से जाना जाता है.आपको बता दें ये लाइन ब्रिटिश वकील सर सिरिल रैडक्लिफ के द्वारा खींची गई थी.

भारत सहित तीन अन्य देश भी 15 अगस्त को मनाते है स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त, जिस दिन पूरे भारत में स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, इसी दिन तीन अन्य देश भी स्वतंत्रता दिवस मनाते है जिसमें दक्षिण कोरिया जो जापान से 15 अगस्त, 1945 को आजाद हुआ था, बहरीन जो ब्रिटेन से 15 अगस्त, 1971 को आजाद हुआ था और कांगो जो फ्रांस से 15 अगस्त, 1960 को आजाद हुआ था, ये सारे देश भी अपनी आजादी का जश्न 15 अगस्त को मनाते हैं.

Also Read: Skill Development Courses: दसवीं के बाद लड़कियां कर सकती है ये डिप्लोमा कोर्स, मिलेगा अनुभव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें