24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर जरूर देखे ये बॉलीवुड फिल्में

स्वतंत्रता दिवस का जश्न इन शीर्ष बॉलीवुड फिल्मों के साथ मनाएं, जो भारत की स्वतंत्रता की यात्रा और इसके प्रतिष्ठित नायकों पर प्रकाश डालती हैं

Independence Day 2024: भारतीय स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) देश के इतिहास पर चिंतन करने और अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाने का समय है. बॉलीवुड ने देशभक्ति पर कई फिल्में बनाई हैं जो भारत के स्वतंत्रता संग्राम और देशभक्ति की भावना का सार प्रस्तुत करती हैं.

इन फिल्मों को देखना न केवल मनोरंजन का एक जरिया है बल्कि देश के लिए अनगिनत व्यक्तियों द्वारा किए गए बलिदानों की याद भी दिलाता है. इस स्वतंत्रता दिवस का आनंद लेने के लिए यहां आपको पांच बॉलीवुड फिल्में बताई गई हैं, जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए (Must-Watch Movies on Independence Day)

1. लगान (2001)- ब्रिटिश शासन के खिलाफ जंग की याद दिलाती है यह मूवी

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित लगान भारत में ब्रिटिश राज के समय पर आधारित एक फिल्म है. यह कहानी ग्रामीणों के एक समूह के इर्द-गिर्द घूमती है जो भारी कर (लगान)से बचने के लिए ब्रिटिश अधिकारियों को क्रिकेट के खेल के लिए चुनौती देते हैं. यह मूवी केवल क्रिकेट के बारे में नहीं है बल्कि औपनिवेशिक उत्पीड़न के खिलाफ़ भारतीय संघर्ष का प्रतीक है. अपने शक्तिशाली अभिनय, मनोरंजक कहानी और ए.आर. रहमान की फिल्म लगान एक बेहतरीन फिल्म है जो भारत की आजादी की लड़ाई का सार प्रस्तुत करती है.

2. रंग दे बसंती (2006)- देशभक्ति की कहानी सुनाती है यह फिल्म

राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित, रंग दे बसंती एक समकालीन फिल्म है जो आधुनिक समय के युवाओं के जीवन को भारत के अतीत के स्वतंत्रता सेनानियों के साथ जोड़ती है.यह फिल्म अतीत के वर्तमान पर पड़ने वाले प्रभाव को उजागर करती है और नई पीढ़ी को अपने देश के लिए खड़े होने के लिए प्रेरित करती है. फिल्म की स्टोरी और आमिर खान, सिद्धार्थ और सोहा अली खान द्वारा प्रभावशाली अभिनय इसे देशभक्ति और बलिदान के लिए एक शक्तिशाली श्रद्धांजलि बनाते हैं.

Also Read-Poem on Independence Day: कार्यक्रम में जान फूंक देगी बाल गंगाधर तिलक की यह कविता

3. गांधी (1982)- राष्ट्रपिता की बायोग्राफी है ये मूवी

रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित एक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म होने के बावजूद, गांधी में बेन किंग्सले द्वारा महात्मा गांधी के जीवन का एक उत्कृष्ट चित्रण किया गया है. फिल्म में गांधी के जीवन और संघर्षों का बारीकी से विवरण दिया गया है, जिसमें उनके अहिंसा के दर्शन और भारत की स्वतंत्रता में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाया गया है.

4. स्वदेश (2004)- शाहरुख खान का अभिनय है जोरदार

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित यह मूवी स्वदेश में शाहरुख खान एक एनआरआई की भूमिका में हैं, जो भारत लौटता है और अपने गांव में बदलाव लाने प्रयास करता है. यह फिल्म देशभक्ति, सामाजिक जिम्मेदारी और अपने देश के लिए योगदान देने के महत्व के विषयों पर आधारित है. इसकी दिल को छू लेने वाली कहानी और भावपूर्ण संगीत, शाहरुख खान के प्रभावशाली अभिनय के साथ मिलकर इसे राष्ट्र निर्माण की भावना के लिए एक भावपूर्ण श्रद्धांजलि बनाते हैं.

5. शहीद (1965)- “संदेशे आते है” इस देशभक्ति गाने से आज भी गूंज उठता है आसमान

एस. राम शर्मा द्वारा निर्देशित शहीद भारत के सबसे सम्मानित स्वतंत्रता सेनानियों में से एक भगत सिंह के जीवन पर आधारित एक क्लासिक फिल्म है. यह फिल्म स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सिंह की बहादुरी, विचारधाराओं और बलिदानों को दर्शाती है. अपने देशभक्ति के जोश और दमदार कथानक के साथ, शहीद भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ने वालों द्वारा किए गए बलिदानों की एक कालातीत याद दिलाता है.

ये फिल्में ऐतिहासिक ड्रामा, देशभक्ति और प्रेरणा का मिश्रण पेश करती हैं, जो उन्हें भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकदम सही विकल्प बनाती हैं. वे भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करते हैं और साथ ही आकर्षक कहानियों और यादगार प्रदर्शनों के साथ दर्शकों का मनोरंजन करते हैं.

Also Read-Independence Day 2024: इस 15 अगस्त ट्राइ करें ये आउट्फिट स्टाइल

Also Read-Speech for Indian Independence Day: भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर दें यह शानदार भाषण, देशभक्ति से झूम उठेंगे लोग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें