24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Colorful Mehendi trends: रक्षाबंधन पर हाथों की शोभा बढ़ाएं, रंगीन मेहंदी के नए ट्रेंड्स के साथ

Colorful Mehendi trends: इस लेख में जानें कैसे आप पारंपरिक मेहंदी के साथ नए रंगों का मेल कर सकती हैं और अपने त्योहार को और भी खास बना सकती हैं

Colorful Mehendi trends: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के रिश्ते को और भी खास बनाने का दिन होता है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई अपनी बहन की सुरक्षा का वादा करता है. इस त्योहार को और भी खूबसूरत बनाने के लिए बहनें सजने-संवरने में कोई कसर नहीं छोड़तीं. इस दिन की तैयारियों में सबसे खास होती है हाथों की मेहंदी. मेहंदी न सिर्फ हाथों की शोभा बढ़ाती है, बल्कि यह हमारे भारतीय संस्कृति का भी हिस्सा है. लेकिन इस बार कुछ नया करने की सोचिए, इस बार रक्षाबंधन पर पारंपरिक मेहंदी के साथ नए रंगों की मेहंदी का भी प्रयोग करें.

रंग-बिरंगी मेहंदी का जादू

Mehandiiii1234434
Colorful mehendi trends: रक्षाबंधन पर हाथों की शोभा बढ़ाएं, रंगीन मेहंदी के नए ट्रेंड्स के साथ 4

हमेशा से ही मेहंदी का रंग गहरा लाल या भूरा होता था, लेकिन अब समय बदल गया है. आजकल बाजार में कई तरह के रंगीन मेहंदी पाउडर उपलब्ध हैं. ये रंगीन मेहंदी आपके हाथों को एक अलग ही रूप देती है. इसमें हरा, गुलाबी, नीला, पीला, और यहां तक कि सोने और चांदी के रंगों की भी मेहंदी मिलती है. इन रंगों का इस्तेमाल करके आप अपने हाथों को और भी खूबसूरत बना सकती हैं.

Also Read: Mehndi Design: ये मेहंदी डिजाइन है बेहद आसान और खूबसूरत

Also Read: Mehandi City: मेहंदी सिटी से आप होंगे अंजान, राजस्थान का ये शहर इसलिए है मशहूर

कैसे करें रंगीन मेहंदी का चुनाव?

Untitled Design 43 3
Colorful mehendi trends: रक्षाबंधन पर हाथों की शोभा बढ़ाएं, रंगीन मेहंदी के नए ट्रेंड्स के साथ 5

रंगीन मेहंदी का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो आपके पहनावे से मेल खाती हो. अगर आप पारंपरिक परिधान पहन रही हैं तो लाल, हरा, या गोल्डन मेहंदी चुन सकती हैं. अगर आपका पहनावा वेस्टर्न स्टाइल का है, तो आप पिंक, ब्लू या सिल्वर रंग की मेहंदी का इस्तेमाल कर सकती हैं. आप चाहें तो दो या तीन रंगों को मिलाकर भी मेहंदी लगा सकती हैं, इससे आपके हाथ और भी आकर्षक दिखेंगे.

डिजाइन का चयन

रंगीन मेहंदी के लिए डिजाइन का चयन भी बहुत मायने रखता है. आप चाहें तो पारंपरिक भारतीय डिज़ाइन जैसे बेल, फूल, या मोर का डिज़ाइन चुन सकती हैं. लेकिन अगर आप कुछ नया चाहती हैं तो आप ट्रेंड में चल रहे अरेबिक डिज़ाइन या फिर मिनिमल डिज़ाइन का भी चुनाव कर सकती हैं. रंगीन मेहंदी में हल्के डिज़ाइन भी बहुत सुंदर दिखते हैं, इसलिए अधिक भारी डिज़ाइन के बजाय साधारण डिज़ाइन चुनें.

घर पर बनाएं रंगीन मेहंदी

अगर आप चाहें तो रंगीन मेहंदी को घर पर भी बना सकती हैं. इसके लिए आपको चाहिए: मेहंदी पाउडर, पानी, और कुछ रंग. सबसे पहले मेहंदी पाउडर को पानी में घोल लें और फिर उसमें अपने पसंद का रंग मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसे कुछ देर के लिए रख दें. इसके बाद इस रंगीन मेहंदी से हाथों पर डिजाइन बनाएं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा ग्लिटर भी मिला सकती हैं, इससे आपकी मेहंदी और भी खूबसूरत दिखेगी.

Also Read: Rakhi Special Mehndi: राखी पर खास मेहंदी, हर किसी को भा जाने वाले यूनिक डिजाइन

त्वचा का ध्यान रखें

Untitled Design 45 1
Colorful mehendi trends: रक्षाबंधन पर हाथों की शोभा बढ़ाएं, रंगीन मेहंदी के नए ट्रेंड्स के साथ 6

रंगीन मेहंदी का प्रयोग करते समय अपनी त्वचा का ध्यान रखना भी जरूरी है. कुछ लोगों की त्वचा पर रंगीन मेहंदी से एलर्जी हो सकती है. इसलिए पहले इसका पैच टेस्ट कर ले. अगर कोई समस्या नहीं होती है, तो ही इसे पूरे हाथ पर लगाएं.

त्योहार की रौनक बढ़ाएं

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है. इस दिन को खास बनाने के लिए आप भी नए रंगों की मेहंदी का प्रयोग करें और अपनी खुशियों को और भी बढ़ाएं. रंगीन मेहंदी से सजे आपके हाथ न सिर्फ खूबसूरत दिखेंगे, बल्कि यह आपको और भी खास महसूस कराएंगे. तो इस रक्षाबंधन पर अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले, हाथों की शोभा बढ़ाने के लिए रंगीन मेहंदी जरूर लगाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें