27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हर हाल में 22 अगस्त तक सरकारी स्कूलों के बच्चों का बनाये आधार कार्ड : डीएम

समाहरणालय के सभागार में बुधवार को आयोजित बैठक में डीएम डॉ त्यागराजन ने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों व बीडीओ को स्पष्ट निर्देश दिया है कि हर हाल में 22 अगस्त तक सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले शत प्रतिशत बच्चों का आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें.

गया. समाहरणालय के सभागार में बुधवार को आयोजित बैठक में डीएम डॉ त्यागराजन ने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों व बीडीओ को स्पष्ट निर्देश दिया है कि हर हाल में 22 अगस्त तक सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले शत प्रतिशत बच्चों का आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें. अपने सभी विद्यालयों से समन्वय कर आधार कार्ड से वंचित बच्चों को आवेदन एकत्रित करते हुए उन बच्चों को आधार कार्ड बनायें. आधार कार्ड बनाने में मुख्य रूप से बच्चों के जन्म प्रमाणपत्र की आवश्यकता पड़ती है. सभी बीडीओ जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के लिये आवेदन जेनेरेट करायें. प्राप्त आवेदनों के विरुद्ध पंचायत सचिव व अन्य पंचायत स्तरीय पदाधिकारी के माध्यम से वेरिफिकेशन करवाते हुए उनका जन्म प्रमाणपत्र बनवाये, ताकि आधार कार्ड भी तुरंत बनवाया जा सके. सभी बीडीओ इसकी प्रतिदिन प्रगति की समीक्षा भी करेंगे. डीएम ने कहा कि सरकारी विद्यालयो का निरीक्षण हर सप्ताह शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों द्वारा करवाया जाता है साथ ही समय समय पर टोला सेवक द्वारा भी स्कूलों का विजिट किया जाता है. इसके बावजूद भी छूट हुए बच्चों का विद्यालयों में इनरोलमेंट कम है. डीएम ने कहा कि सभी बीडीओ अपने क्षेत्र के बीएलओ को लगा कर, टोला का सर्वे करवाये और बच्चों के गार्जिन को जागरूक व प्रेरित करे कि अपने बच्चों को विद्यालय में इनरोलमेंट कराये. डीएम ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रायः सूचना प्राप्त होती है कि पंचायत सचिव नियमित कार्यालय नहीं आ रहे या पंचयात सरकार भवन में नहीं बैठ रहे है. इसे सुनिश्चित कराये कि हर दिन पंचायत सचिव उपस्थित रहे व पंचयात सरकार भवन में बैठें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें