27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिल्ली-NCR में स्वतंत्रता दिवस के दिन बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट, जानें अन्य राज्यों का हाल

Weather Forecast Today: दिल्‍ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में लगातार मानसून की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि आज (15 August, Independence Day) के दिन देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Weather Forecast Today: दिल्‍ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में मानसून पूरी तरह सक्रिय है. हर दिन बारिश हो रही है. कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड समेत कई और राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी और गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर-पूर्व राजस्थान और गुजरात के पास चक्रवाती परिसंचरण के कारण, पूर्वी राजस्थान में बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है, उत्तर और मध्य भारत में भारी बारिश होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि आज (Aaj ka Mausam) उत्तर और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में भारी बारिश जारी रहेगी. 16 अगस्त से ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान है.

15 अगस्त को दिल्ली में हो सकती है बारिश
बीते कुछ दिनों से दिल्ली एनसीआर में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में आज यानी 15 अगस्त को भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day, 15 August) को दिल्ली स्वतंत्रता दिवस के भव्य समारोह में बारिश खलल डाल सकती है.

हिमाचल में बारिश के कारण 140 सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश में भी बारिश का दौर जारी है. कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. बीते दिनों बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन हो गया है. पिछले सप्ताह भारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण दो राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 140 से अधिक सड़कें बंद हैं. मौसम विभाग ने रविवार तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

दक्षिण बंगाल में 17 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि दक्षिण बंगाल में चक्रवाती परिसंचरण और मानसून ट्रफ के कारण क्षेत्र में 17 अगस्त तक कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने कहा कि दार्जीलिंग और कूच बिहार को छोड़कर उत्तर बंगाल के ज्यादातर जिलों में 16 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण बंगाल के दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, हुगली, बांकुड़ा, पूर्व मेदिनीपुर और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में बहुत भारी बारिश की आशंका है. मौसम कार्यालय ने बताया कि कोलकाता, हावड़ा, पूर्व बर्द्धमान, पश्चिम बर्द्धमान, बीरभूम, झारग्राम और पुरुलिया जिलों में भारी बारिश का अनुमान है.

आज कैसा रहेगा मौसम
स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, दक्षिण कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल, बिहार, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. लद्दाख, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

Also Read: Rajasthan Weather: राजस्थान में छंट जाएंगे बदरा, साफ हो जाएगा आसमान, इस दिन से कम होने लगेगी बारिश

Patna BJP Leader Murder: भाजपा नेता Ajay Shah को गोलियों से भूना, वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें