27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

India-Pak Partition : धर्म के आधार पर हुए देश का विभाजन इतिहास का ‘एक काला अध्याय’

India-Pak Partition : धर्म के आधार पर हुए देश का विभाजन इतिहास का ‘एक काला अध्याय’

India-Pak Partition : जिला भाजपा ने भारत के बंटवारे की बरसी पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया. रामदयालु सिंह महाविद्यालय स्थित श्री कृष्ण सभागार में विभाजन की विभीषिका पर जिलाध्यक्ष रंजन कुमार की अध्यक्षता में परिचर्चा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री जीवेश मिश्रा ने 1947 में धर्म के आधार पर हुए देश के विभाजन को इतिहास का ‘एक काला अध्याय’ बताया. कहा कि इससे उत्पन्न हुई नफरत ने लाखों लोगों की जान ले ली और करोड़ों लोगों को विस्थापित किया. विशिष्ट वक्ता के रूप में अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री सीमा जागरण मंच रामकुमार जी ने कहा कि अखंड भारत की कल्पना को साकार करने की दिशा में इस प्रकार के निर्णय दोबारा न हों, कहा कि विभाजन की विभीषिका को कभी भुलाया नहीं जा सकता.

India-Pak Partition : हम आज भी उन बातों को नहीं भूले हैं

केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री राजभूषण चौधरी निषाद ने कहा कि ये विभाजन की स्थिति ये बताती है कि हम आज भी उन बातों को नहीं भूले हैं, जिस बात को कांग्रेस शासनकाल ने भूलने का काम किया. हम मोदी काल में उन बातों को याद करते हैं और 14 अगस्त को मिले इस दर्द को हम हमेशा महसूस करते हैं और करते रहेंगे. विशिष्ट अतिथि बी आर ए बी यू के कुलपति डॉक्टर दिनेश चंद्र राय ने कहा कि विभाजन की जो स्थिति बनी कहीं न कहीं वो, नेहरू जी और जिन्ना की लड़ाई के कारण बनी़. महात्मा गांधी का चुप रहना भी एक कारण रहा. भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा कि विभाजन की यह विभीषिका स्मृति मात्र से मेरे रोंगटे खड़े हो जाते. लाशों से भरी हुई रेलगाड़ियां वहां से आ रही हैं, चन्द लोग जिंदा उसमें सांसें ले रहे हैं वो भयावह तस्वीर वो भयावह स्थिति मैं सिर्फ बयां कर रहा.

अन्य वक्ताओं में पूर्व मंत्री अजीत कुमार,पूर्व विधायक बेबी कुमारी, आर बी बी एम की प्राचार्य डॉ. ममता रानी, रामदयालु सिंह महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. अनिता सिंह ने भी विभाजन की विभीषिका पर अपने विचार व्यक्त किए.मंच संचालन सचिन कुमार, धन्यवाद ज्ञापन महामंत्री प्रभु कुशवाहा ने किया. उपस्थित लोगों में धर्मेंद्र साहू, विशेश्वर प्रसाद शंभू, अंकज कुमार, जिला मंत्री धनंजय झा, नचिकेता पांडेय, डॉ साकेत शुभम ठाकुर, राकेश पटेल, जिला प्रवक्ता सत्य प्रकाश भारद्वाज, राजीव कुमार गुड्डू, पवन दूबे, भारत रत्न यादव, विकास गुप्ता, वरिष्ठ नेता रविन्द्र सिह, विष्णु कांत झा, मनोज सिंह, रागिनी रानी, संगीता कुमारी आदि लोग शामिल रहे.

Also Read : Muzaffarpur News :घाव की ड्रेसिंग तक नहीं की और कर दिया रेफर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें