24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

घर का काम करते-करते कम होगा बेली फैट, जानें क्या है सबसे आसान तरीका

Fat Loss Tips: क्या आप जानते हैं कि आप अपने बेली में जमे फैट को घर पर ही काफी हद तक कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत भी नहीं है. चलिए जानते हैं कैसे.

How to Lose Belly Fat at Home: अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन और बेली फैट की वजह से परेशान हैं और जिम जाकर घंटों मेहनत करने का भी आपके पास समय नहीं है तो आज की यह आर्टिकल आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने घर पर ही काफी आसानी से अपने बढे हुए वजन और बेली फैट को कम कर सकेंगे. तो चलिए इन घरेलू कामों के बारे में विस्तार से जानते हैं जो आपके बढे हुए वजन और बेली फैट को कम करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं.

अपने हाथों से कपड़े धोना

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन और बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने कपड़ों को धोने के लिए वॉशिंग मशीन का नहीं बल्कि अपने हाथों का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो न केवल आपका बेली फैट कम होगा बल्कि इसके साथ ही कमर और बांह में जमी चर्बी भी कम हो सकती है. केवल यहीं नहीं, हाथों से कपड़े धोने से आपके मसल्स भी मजबूत हो सकते हैं.

Also Read: Fat Loss Tips: मोम की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये आदतें

Also Read: Weight Loss Tips: एक हफ्ते में इस तरह कम करें अपना बॉडी फैट, जानें क्या है आसान तरीका

झाड़ू-पोछा लगना

अगर आप पेट के आसपास जमी चर्बी से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको अपने घर पर झाड़ू-पोछा खुद करना चाहिए. इससे दो फायदे होंगे, एक तो आपका घर साफ़ रहेगा, दूसरा यह आपके शरीर में जमी चर्बी को भी कम करने में मदद करेगा. जब आप पोछा लगाते हैं तो आपका शरीर पूरी तरह से एक्टिव हो जाता है और शरीर के लगभग सभी हिस्से काम में लग जाते हैं. झाड़ू-पोछा लगाने से आपके शरीर के कई मसल्स बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं.

खिड़की-दरवाजों की सफाई

अगर आप अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने घर की खिड़की और दरवाजों की सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका पूरा शरीर एक्टिव रहेगा और बेहतर तरीके से काम करेगा. अगर आप रेगुलर बेसिस पर ऐसा करते हैं तो न की आपका बेली फैट कम होगा बल्कि आप कई तरह की अन्य गंभीर बीमारियों से भी बचे रहेंगे.

गार्डनिंग करना फायदेमंद

अगर आप अपने बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में गार्डनिंग करना आपके लिए काफी जबरदस्त ऑप्शन साबित हो सकता है. अगर आप गार्डनिंग करते हैं तो इससे आपके सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. यह आपके मूड को फ्रेश रखता है और आपके स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है.

Also Read: Fat Loss Tips: पतले कमर के सपने को पूरा करेंगे ये ड्रिंक्स, देखते ही देखते गायब होगी पेट की चर्बी

LifeStyle Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें