24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kal Ka Mausam: बिहार में मॉनसून की फिर बढ़ी ताकत, शुक्रवार को इन जिलों में होगी बारिश

Bihar Weather: कैमूर और रोहतास जिले में एक या दो जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो शुक्रवार को रोहतास इलाके में ठनका गिरने की आशंका है.

Bihar Weather: पटना. बिहार में मॉनसून एक बार फिर से ताकतवर हो गया है. उसकी सक्रियता पूरे रंग में दिखने लगा है. शुक्रवार को राजधानी पटना समेत बिहार के कई शहरों में बारिश होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल जिले में शुक्रवार को बारिश हो सकती है. कैमूर और रोहतास जिले में एक या दो जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो शुक्रवार को रोहतास इलाके में ठनका गिरने की आशंका है. ऐसे में लोगों से बिना कारण बादल छाने के बाद घर से नहीं निकलने की अपील की गयी है.

अगले पांच दिनों तक होगी बारिश

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार ‘मॉनसून की अक्षीय रेखा बीकानेर, औरई, सीधी, रांची, दीघा से होते हुए पूर्व दक्षिण पूर्व से मध्य बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है. एक चक्रवातीय परिसंचरण जो दक्षिण बांग्लादेश और उसके आसपास था, वो अब वहां से सटे गंगीय पश्चिम बंगाल के पास समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर फैला हुआ है. इस मौसमी परिस्थितियों के प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान पूरे बिहार में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा का अनुमान है. साथ ही बिहार के दक्षिण पश्चिम भाग के एक या दो स्थान पर भारी वर्षा होने की संभावना है. राज्य में दिन के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

समझ नहीं आ रहा है बारिश का पैटर्न

बारिश का पैटर्न न किसन को समझ में आ रहा है और न ही मौसम वैज्ञानिक कुछ समझ पा रह हैं. पटना के शहरी इलाके में रह रह कर झमाझम बारिश हो जा रही है, पटना के ग्रामीण इलाकों में कई हिस्सों में बारिश काफी कम हुई है. खासतौर पर नौबतपुर और बिक्रम प्रखंड, एक तो नहर में धान के इस सीजन में पानी भी हिसाब से ही छोड़ा जा रहा है, उधर जब पूर्वी पटना में झमाझम बारिश होती है तो उस वक्त यहां के किसानों को बूंदों से संतोष करना पड़ रहा है. कहा जा रहा है कि ऐसा स्थानीय मौसमी परिस्थितियों की वजह से हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें