24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rakhi for Bhabhi, Raksha Bandhan 2024 : रक्षाबंधन पर भाभी को बांधे ये डिजाइनर राखी

इस रक्षाबंधन पर, अपनी भाभी को उनके स्टाइल और व्यक्तित्व के अनुरूप एक खूबसूरत राखी के साथ लाड़-प्यार का एहसास कराएं. चाहे आप पारंपरिक लुम्बा राखी चुनें या आधुनिक ब्रेसलेट राखी, आपके बीच का बंधन खुशी और गर्मजोशी के साथ मनाया जाएगा.

Rakhi for Bhabhi, Raksha Bandhan 2024 : रक्षाबंधन(Raksha Bandhan) भाई-बहन के प्यार का त्योहार है. हालांकि, रक्षाबंधन  के इस शुभ अवसर पर भाभी को भी राखी बांधी जाती है क्योंकि वह परिवार का अभिन्न अंग बन जाती है. बहनें अक्सर प्यार और सम्मान के संकेत के रूप में अपनी भाभी की कलाई पर लुम्बा राखी बांधती हैं. यहां कुछ अनोखे प्रकार की राखियां दी गई हैं जिन्हें आप इस रक्षाबंधन पर अपनी भाभी के लिए चुन सकते हैं:

1. लुम्बा राखी (Lumba Rakhi)

Lumba Rakhi 1
Rakhi for bhabhi, raksha bandhan 2024 : रक्षाबंधन पर भाभी को बांधे ये डिजाइनर राखी 7

पारंपरिक लुम्बा राखी खास तौर पर भाभियों के लिए बनाई गई है और इसे कलाई या चूड़ी पर पहना जाता है. राजस्थान से आने वाली ये राखियां अक्सर रंग-बिरंगी होती हैं और मोतियों, शीशों और लटकनों से सजी होती हैं ये किसी भी पोशाक में चार चांद लगा देती हैं और रक्षाबंधन के उत्सव में भाभी के शामिल होने का प्रतीक हैं.

2. ब्रेसलेट राखी (Bracelet Rakhi)

Bracelet
Rakhi for bhabhi, raksha bandhan 2024 : रक्षाबंधन पर भाभी को बांधे ये डिजाइनर राखी 8

अगर आपकी भाभी को आधुनिक एक्सेसरीज़ पसंद हैं, तो ब्रेसलेट राखी एक बेहतरीन विकल्प है. ये राखियां स्टाइलिश हैं और इन्हें त्यौहार के बाद भी फैशन एक्सेसरी के तौर पर पहना जा सकता है. मिनिमलिस्ट चेन से लेकर जटिल पैटर्न तक कई डिज़ाइन में उपलब्ध, ये पारंपरिक राखी को एक आधुनिक मोड़ देते हैं.

3. कुंदन राखी (Kundan Rakhi)

Kundan
Rakhi for bhabhi, raksha bandhan 2024 : रक्षाबंधन पर भाभी को बांधे ये डिजाइनर राखी 9

पारंपरिक आभूषण पसंद करने वाली भाभियों के लिए, कुंदन राखी एक बेहतरीन विकल्प है. ये राखियां कुंदन के पत्थरों से सजी हुई हैं, जो उन्हें शाही और त्यौहारी लुक देती हैं. अक्सर सोने या चांदी के धागों के साथ पहनी जाने वाली कुंदन राखी को अन्य एथनिक आभूषणों के साथ भी मैच किया जा सकता है.

 4. जरदोजी राखी (Zardosi Rakhi)

Rakshabandhan
Rakhi for bhabhi, raksha bandhan 2024 : रक्षाबंधन पर भाभी को बांधे ये डिजाइनर राखी 10

जरदोजी राखियां परंपरा और शिल्प कौशल का एक सुंदर मिश्रण हैं. इन्हें जरदोजी कढ़ाई तकनीक का उपयोग करके बनाया जाता है, जिसमें धातु के धागे, मोती और सेक्विन होते हैं. ये राखियां शानदार हैं और आपकी भाभी के त्यौहारी परिधान में ग्लैमर का स्पर्श जोड़ सकती हैं.

5. व्यक्तिगत राखी (Personalized Rakhi)

Rakshabandhan 1
Indian festival: raksha bandhan, rakhi.

व्यक्तिगत राखी आपकी भाभी के लिए अपना प्यार और देखभाल दिखाने का एक विचारशील तरीका है। आप इन राखियों को उनके नाम के पहले अक्षर, एक सार्थक प्रतीक या यहां तक ​​कि एक छोटी सी तस्वीर के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं। यह व्यक्तिगत स्पर्श राखी को और भी खास और यादगार बनाता है।

 6. मोती राखी (Pearl Rakhi)

Pearl
Rakhi for bhabhi, raksha bandhan 2024 : रक्षाबंधन पर भाभी को बांधे ये डिजाइनर राखी 11

मोती लालित्य और पवित्रता का प्रतीक है, जो मोती राखी को आपकी भाभी के लिए एक परिष्कृत विकल्प बनाता है. इन राखियों में अक्सर एक केंद्रीय मोती या मोतियों की एक माला होती है, जो नाजुक अलंकरणों के साथ संयुक्त होती है.

Also Read:Leheriya Sari: अपनी साड़ियों के कलेक्शन में ऐड करे लहरिया साड़ी, तीज त्योहारों में खास पहनी जाती है

Also see : Raksha Bandhan 2024: कब से कब तक रहेगा भद्रा काल, ज्योतिषियों ने दी चेतावनी, जानें कब बांधनी है राखी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें