25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Progressive shows on TV: कुछ ऐसे शोज जिन्होंने स्टीरियोटाइप्स को तोड़ते हुए समाज को आईना दिखाने का काम किया

एक दौर था जब टीवी पार सास बहू का ड्रामा देखने को मिलता था, पर हमेशा से टीवी ऐसा नहीं रहा है, टीवी पर भी अच्छे शोज बनते है, आइये नजर डालते है कुछ ऐसे शोज पर जिन्होंने कुछ नया और हट्ट कर ट्राय किया.

Progressive shows on TV: टीवी सीरियल्स का हमारी जिंदगी में एक अहम हिस्सा रहा है. पहले के समय में, टीवी सीरियल्स में सिर्फ मेलोड्राम कहानियां होती थीं. लेकिन अब, नए दौर के शोज ने समाज के नियमों को चुनौती देने का काम किया है. ये सीरियल्स मनोरंजन के साथ-साथ समाज को नई दृष्टि से देखना भी सिखाते हैं. चलिए, जानते हैं उन सीरियल्स के बारे में जिन्होंने समाज में प्रचलित स्टीरियोटाइप्स को तोड़ते हुए एक नई दिशा दी.

 1. शक्ति – अस्तित्व के एहसास की

मुख्य कलाकार: रुबिना दिलैक, विवियन डीसेना, जिग्यासा सिंह, सिंबा नागपाल

कलर्स टीवी के शो ‘शक्ति – अस्तित्व के एहसास की’ ने रुबिना दिलैक और विवियन डीसेना लीडिंग रोल्स में थे . इस सीरियल की कहानी सौम्या पर केंद्रित है, जो एक किन्नर है. उसे अपने पिता और दादी से नफरत मिलती है, लेकिन उसकी मां उसे हमेशा सुरक्षित रखती है. सौम्या की शादी हरमन से होती है, जो हमेशा उसकी रक्षा करता है. इस सीरियल ने किन्नरों के अधिकारों और उनकी इज्जतदार पहचान की बात की है.

2. बालिका वधू

मुख्य कलाकार: अविका गौर, शशांक व्यास, अविनाश मुखर्जी, सृति झा, सरगुन मेहता, सुरेखा सीकरी, प्रत्युषा बनर्जी, सिद्धार्थ शुक्ला, और तोरल रासपुत्रा

2008 से 2016 तक कलर्स टीवी पर टेलीकास्ट हुआ ‘बालिका वधू’ ने दर्शकों का ध्यान अपनी कहानी से खींचा. इस सीरियल की कहानी आनंदी पर आधारित है, जो बचपन में ही जगदीश से शादी कर लेती है. बाद में, जगदीश गौरी से प्यार करने लगता है. इस शो ने बाल विवाह के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया और समाज को कई सामाजिक संदेश दिए.

Progressive Shows On Tv
Progressive shows on tv

Also read:Feel good shows: आज की व्यस्त जिंदगी में खुशी की चाय, 5 शानदार शोज जो आप अपने परिवार के साथ देख सकते हैं

Also read:Yeh Meri Family: अपने 4 सीजन के साथ लौट रहा है आपका फेवरेट शो, इस बार क्या होगा नया

3. गंगा

मुख्य कलाकार: अदिति शर्मा, विशाल वशिष्ठ, शक्ति आनंद, और रुहाना खन्ना

एंड टीवी का शो ‘गंगा’ 2015 में टेलीकास्ट हुआ. इस शो ने बाल विधवा की समस्या पर ध्यान केंद्रित किया. गंगा की कहानी एक विधवा के रूप में उसकी जीवन यात्रा को दर्शाती है. उसने समाज की परंपराओं के खिलाफ सवाल उठाए और पूरी जिंदगी को खुलकर जीने की हिम्मत दिखाई.

4. उतरन

मुख्य कलाकार: टीना दत्ता, रश्मि देसाई, नंदीश सिंह संधू, स्पर्श खंचंदानी, सृजिता डे, इशिता पंचाल, अजय चौधरी, और मृणाल जैन

2008 का कलर्स टीवी शो ‘उतरन’ दो बचपन की सहेलियों तपस्या और इच्छा की कहानी है, जो अलग-अलग सामाजिक स्तरों से आती हैं. उनकी दोस्ती में धीरे-धीरे जलन और ईर्ष्या घर कर जाती है. इस शो ने दोस्ती की  इम्पोर्टेंस को समाज की सीमाओं से परे दिखाया.

5. अनुपमा

मुख्य कलाकार: रूपाली गांगुली, सुधांशु पांडे, मदालसा शर्मा, और गौरव खन्ना

2020 में स्टार प्लस पर शुरू हुआ ‘अनुपमा’ एक ऐसी महिला की कहानी है, जो अपने धोखेबाज पति को छोड़कर एक इंडिपेंडेंट महिला बन जाती है. अनुपमा ने अपने पति को छोड़ने के बाद भी जिंदगी में आगे बढ़ना नहीं छोड़ा और अन्य गृहिणियों को प्रेरित किया. इस शो ने साबित किया कि सपनों को पूरा करने और सही साथी को पाने की कोई उम्र नहीं होती.

इन सीरियल्स ने न केवल दर्शकों का मनोरंजन किया, बल्कि समाज की समस्याओं को नई दृष्टि से दिखाया. इन शो ने स्टीरियोटाइप्स को तोड़ते हुए समाज में इंपोर्टेंट चेंज्स लाने का प्रयास किया है.

Also read:Netflix: अगस्त में खूब मन लगाके रखेगा ओटीटी का जादू, होगी सीरीज और फिल्मों का भ्रमर

Entertainment Trending Videos

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें