29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संग्रहालय के ऑडिटोरियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

संग्रहालय के ऑडिटोरियम में गुरुवार को स्थानीय विभिन्न कला के कलाकारों की सहभागिता से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

लखीसराय. जिला प्रशासन के सौजन्य से 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्थानीय संग्रहालय के ऑडिटोरियम में गुरुवार को स्थानीय विभिन्न कला के कलाकारों की सहभागिता से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा के साथ-साथ जिलाधिकारी रजनीकांत, एडीएम सुधांशु शेखर, जिला कला संस्कृति पदाधिकारी मृणाल रंजन, संग्रहालय के अध्यक्ष डॉक्टर सुधीर कुमार यादव, एसडीओ चंदन कुमार द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. उदघोषक शिक्षक सुशांत कुमार के संचालन में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम ने कार्यक्रम के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन की सराहना करते हुए 620 दर्शकों की क्षमता वाले प्रेक्षागृह निर्माण की उपलब्धता को कला एवं कलाकारों की उन्नति को लेकर मिल का पत्थर साबित होने की बात कही. वहीं कार्यक्रम के अंत में सम्मान समारोह कार्यक्रम के अंतर्गत कलाकारों, खिलाड़ियों एवं कार्यक्रम संपादन में विशिष्ट योगदान देने वाले को डिप्टी सीएम द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया. जिसमें नृत्य की प्रस्तुति देने वाले श्री प्रसाद दास, कविता पाठ में दशरथ महतो, गायन के क्षेत्र में पुष्पांजलि कुमारी, रवींद्र भारती, अरविंद पासवान, दिलीप कुमार, राजीव रंजन की उत्तर भारत का कत्थक नृत्य की प्रस्तुति को मंचन करने वाले दीपाली मुखर्जी, श्री प्रसाद दास शामिल थे. जबकि सम्मानित होने वाले खिलाड़ी में ताइक्वांडो में बादल कुमार एवं अरुणा कुमारी, कबड्डी में लाशिका सांडिल्य एवं मोनी कुमारी, याशिका कुमारी को वुशू, बैडमिंटन में रागिनी कुमारी और कोविंद कुमार, एथलेटिक्स में विक्की राजा, योगा में शिवम कुमार एवं सत्यम कुमार, पेंटिंग में रणवीर कुमार को सम्मानित किया गया. इधर, जिला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी सह खेल पदाधिकारी मृणाल रंजन के साथ साथ कार्यक्रम संचालक चर्चित उद्घोषक सुशांत कुमार, कविवर दशरथ महतो को भी कार्यक्रम में विशिष्ट योगदान देने को लेकर पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया.

अलौकिक रक्षाबंधन महोत्सव आयोजित

लखीसराय. ब्रह्माकुमारीज दिव्य प्रकाश भवन लखीसराय में रक्षाबंधन के पूर्व अलौकिक रक्षाबंधन महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया. मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में सहभागिता दे रहे डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि ब्रह्मा कुमारी द्वारा निरंतर मानवता के लिए प्रयास बहुत ही सराहनीय है. वास्तव में बिहार आध्यात्मिक ऊर्जा का वह स्रोत है जहां से ज्ञान भक्ति और मोक्ष तीनों का त्रिवेणी के रूप में ऊर्जा की प्राप्ति होती है. शक्तिपीठ के रूप में गया में जो माता का मंदिर दिखाया गया है वहां से हमें ऊर्जा मिलती रहती है. निश्चित रूप से जब तक हम अपने को भगवान के ज्ञान से नहीं जोड़ेंगे तब तक आत्मा के ऊपर जो मलीनता छायी हुई है. आत्मा के ऊपर काम क्रोध लोभ अहंकार रूपी विकार जो प्रवेश कर गया है. वह दूर नहीं हो सकता है और अभी के समय में ब्रह्मकुमारी के द्वारा यह काम बहुत सुंदर रीति से पूरे विश्व में चल रहा है. धार्मिक ज्ञान हमें बुराई करने से रोकता है और आज माताएं अपने बच्चों की रक्षा जितिया के द्वारा और और एक पत्नी अपने पति की रक्षा तीज के रूप में और एक बहन अपने भाई की रक्षा रक्षाबंधन की रक्षा सूत्र बांधकर करती है. यह भारत भूमि इतना पवित्र भूमि है जहां से अलग-अलग पर्व त्यौहार हमें अनेक तरह के बुराई से रक्षा करता है.यहां पर जो भी बहने हैं उन सब का आशीर्वाद मिलते रहे ताकि हमारी रक्षा और समाज की रक्षा होती रहे. बेगूसराय के ब्रह्माकुमारी इंचार्ज कंचन दीदी के पावन सानिध्य में आयोजित महोत्सव में अपने वरदानी बोल में कहीं की रक्षाबंधन में हम रक्षा सूत्र जो बांधते हैं तो आखिर हमारी रक्षा किससे होनी है, हमारा शत्रु कौन है तो वास्तव में वह शत्रु कोई और बाहर संसार में नहीं हमारे अंदर जो पांच विकार है. वही हमारा सबसे बड़ा शत्रु है और इस विकार रूपी शत्रु को दूर करने की ताकत संसार में किसी के पास नहीं है और वह ताकत सिर्फ परमात्मा से हमें मिल सकती है. इसलिए आज इस रक्षा सूत्र बंधवाने के पीछे यही एक मुख्य उद्देश्य है. हम सबको परमात्मा की शक्ति प्राप्त हो ताकि हम अपने अंदर के शत्रु का नाश करें और अपने जीवन को सुख और शांति से भर सके. कार्यक्रम में डॉक्टर प्रवीण कुमार सिन्हा, डॉक्टर विनीता सिन्हा, संजय बंका, वार्ड पार्षद गौतम कुमार शहर के अन्य गणमान्य बिजनेसमैन के साथ लखीसराय ब्रह्माकुमारी प्रभारी बीके रीता बहन, जय श्री बहन ,मधु बहन पम्मी बहन, नीलम बहन, रंजीत भाई, राजीव भाई उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें