28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डिप्टी सीएम ने ऑडिटोरियम निर्माण का किया शिलान्यास

पूर्व से बने सामुदायिक भवन के समीप आधुनिक प्रेक्षागृह निर्माण को लेकर डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा द्वारा समारोह पूर्वक शिलान्यास किया गया.

लखीसराय. जिला मुख्यालय अशोक धाम बालगुदर रोड में पूर्व से बने सामुदायिक भवन के समीप आधुनिक प्रेक्षागृह निर्माण को लेकर डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा द्वारा समारोह पूर्वक शिलान्यास किया गया. शिलापट्ट के समीप ही पूजा पाठ के उपरांत मंत्री द्वारा पर्दा हटाकर शिलापट्ट का अनावरण किया गया. जबकि उसपर चंदन लगाकर पुष्प वर्षा भी किया गया. जिसमें जिले के सूर्यगढ़ा विधायक पहलाद यादव की भी सहभागिता दिया. निर्माण स्थल के पास ही बने मंच पर से शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि 94 करोड़ 97 लाख की लागत से बनने वाली यह भूकंप रोधी भवन के साथ साउंड प्रूफ एवं वातानुकूलित प्रेक्षागृह में पूरे बिहार में पहली बार आधुनिक टेक्नोलॉजी युक्त ऑडियो, वीडियो, स्टूडियो से सुसज्जित होगा. जो रिकॉर्डिंग व्यवस्था में सहायक सिद्ध होगा. इससे स्थानीय स्तर पर प्रतिभा को निखारने में काफी मदद मिलेगी. बिहार के प्रतिभा को निखारने के लिए ही नयी फिल्म नीति में सब्सिडी का प्रावधान किया गया है, परंतु इस सब्सिडी को लेकर शर्त रखा गया है कि 75 प्रतिशत शूटिंग इसी प्रदेश में और फिल्म के सहयोगी कलाकार भी बिहार के ही होंगे. लखीसराय जिले के सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहर की चर्चा करते हुए कहा कि लाली पहाड़ी को सुसज्जित करने को लेकर भी अपने विभाग से ही 3.50 करोड़ रुपये आवंटित कराये हैं. श्रृंगी ऋषि को भी संवारने का कार्य किया जायेगा. शिक्षा, संस्कार और संस्कृति को बढ़ावा दिये जाने से पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकास होगा और बेरोजगारी दूर होगा. इन्होंने विपक्षी दलों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अपने धर्म को छोड़ दूसरे धर्म का सम्मान धर्मनिरपेक्षता नहीं तुष्टिकरण की ओछी राजनीति है. जो राष्ट्र हित में काफी अहितकारी है. संविधान में मौलिक अधिकार की चर्चा वाले पृष्ठ पर श्री राम और अर्जुन का चित्र है और श्री राम का इस तरह विरोध करने वाले ही संविधान विरोधी हैं. बादपुर में महागौरी मंदिर, अशोक धाम में लक्ष्मी माता का मंदिर निर्माण आदि का चर्चा करते हुए कहा कि सनातन धर्म और संस्कृति विरासत को आगे बढ़ाने को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. पूरे धार्मिक प्रवचन के मूड में दिख रहे डिप्टी सीएम ने कहा कि वाल्मीकि मुनि ने कहा था भगवान श्री राम से आ लौट चले रघुराई. आज रघुराई अवध की ओर लौट रहा है. यह क्षेत्र सांस्कृतिक विरासत का धनी था. उसे फिर से सजाना संवारना हम सबों का कर्तव्य बनता है. इन्होंने इस प्रेक्षागृह का नाम अटल जी के नाम पर रखे जाने की भी चर्चा किया. उद्घोषक सह शिक्षक सुशांत कुमार के मंच संचालन में आयोजित समारोह एवं इस कार्यक्रम के दौरान विधायक प्रह्लाद यादव, जिलाधिकारी रजनीकांत, एडीएम सुधांशु शेखर, डीडीसी कुंदन कुमार, एसडीओ चंदन कुमार, कला एवं संस्कृति पदाधिकारी मृणाल रंजन, हम के जिला अध्यक्ष रामविलास मांझी, जिला भाजपा के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर देवानंद साहू, अशोक धाम मंदिर ट्रस्ट के राजेंद्र सिंघानिया, डॉक्टर प्रवीण कुमार सिन्हा, मुंगेर के भाजपा नेता संजय कुमार, जदयू के राज्य स्तरीय नेता अनिल कुमार साहू, नगर परिषद के उपसभापति शिव शंकर राम, सुधा देवी, पुरानी बाजार के वरिष्ठ भाजपा नेता मुकुल कांत, भाजपा के जिलाध्यक्ष दीपक कुमार आदि अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें