24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली-UP में भारी बारिश, राजस्थान-ओडिशा में भी अलर्ट, जानिए आज देशभर में कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast: उत्तर भारत के कई राज्यों में फिलहाल बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली-यूपी समेत बिहार, बंगाल, झारखंड में आज भी बारिश की संभावना है. राजस्थान में आज से बारिश से राहत मिल सकती है.

Weather Forecast: दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में आज (17 जून) को भारी बारिश हो सकती है. बीते दो दिनों से दिल्ली में रुक रुक कर बारिश होने से उमस भरी गर्मी बढ़ गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली के अलावा यूपी, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड समेत कई और राज्यों में बारिश हो सकती है. आइए जानते हैं देशभर कैसा रहेगा मौसम का हाल.

दिल्ली में 21 अगस्त तक जारी रहेगा बारिश का दौर
राष्ट्रीय राजधानी में अगस्त के महीने में लगातार 15 दिन तक बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों की माने तो राजधानी में एक अगस्त से 15 अगस्त तक हर दिन बारिश हुई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. दिल्ली को अगले सात दिन तक ‘ग्रीन जोन’ में रखा गया है. मौसम विभाग ने राजधानी में शनिवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली में शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 35 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

यूपी में बारिश को लेकर अलर्ट
दिल्ली के साथ-साथ यूपी के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. आईएमडी ने भारी बारिश के लिए कई जिलों में अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने कहा है कि पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में आज गरज के साथ बारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

राजस्थान में शनिवार से मिल सकती है बारिश से राहत
राजस्थान में मानसून फिलहाल अपने पूरे लय में है. 15 और 16 अगस्त तो राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शनिवार (17 August) से राज्य में बारिश कम हो जाएंगी. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. जिसके कारण बारिश हो रही है. धीरे-धीरे यह तंत्र हिमालय की ओर चला जाएगा. इसके बाद प्रदेश में भारी बारिश से राहत मिलेगी. कुछ एक जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र बनने से ओडिशा में बारिश
बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र बनने के कारण शुक्रवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा नदी क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से शुक्रवार सुबह उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया. जिससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक पहुंच गया और इसकी दिशा दक्षिण-पश्चिम की ओर है. आईएमडी ने कहा है कि अगले दो से तीन दिनों में इसके गांगेय पश्चिम बंगाल और झारखंड से होते हुए पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके कारण क्योंझर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बारगढ़, देवगढ़, अंगुल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

आज कहां होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक शनिवार को पश्चिमी राजस्थान, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश के कर्नाटक भागों, विदर्भ, तेलंगाना और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना, केरल और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. लद्दाख, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ.इदार्भ, तेलंगाना और ओडिशा में हल्की बारिश की संभावना है.

Also Read: UP News: 69 हजार शिक्षक भर्ती की मेरिट लिस्ट रद्द, नये सिरे से जारी करें परिणाम, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें