30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वतंत्रता दिवस : जिले भर में शान से लहराया तिरंगा, गोल्फ ग्राउंड में हुआ जिला प्रशासन का मुख्य कार्यक्रम

धनबाद को विकास के शिखर पर ले जाना जिला प्रशासन कृत संकल्पित है. डीएमएफटी की राशि से कई बड़ी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं. झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना

धनबाद को विकास के शिखर पर ले जाना जिला प्रशासन कृत संकल्पित है. डीएमएफटी की राशि से कई बड़ी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं. झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत धनबाद जिला में 2,10,177 आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री हो चुकी है. अभी यह प्रक्रिया जारी है. यह कहना है कि उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी माधवी मिश्रा का. वह 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहीद रणधीर प्रसाद वर्मा स्टेडियम (गोल्फ ग्राउंड) में आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित कर रहीं थीं. कहा कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के तहत 2,10,177 आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री की जा चुकी है, एंट्री करने का काम निरंतर प्रगति पर है. प्रथम किश्त का भुगतान करने की कार्रवाई की जा रही है. वहीं विभिन्न पेंशन योजना के तहत 2,28,447 लाभुकों को पेंशन का लाभ जिले में दिया जा रहा है. कहा : झरिया पुनर्वास व विकास प्राधिकार द्वारा भू-धंसान से प्रभावित परिवारों को प्राथमिकता के तौर पर पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन किया जा रहा है. पुनर्वासित परिवारों को इनकम जनरेशन के लिए मिनिमम वेजेस के रूप में 18.44 करोड़ रुपये तथा शिफ्टिंग अलाउंस के रूप में 2.06 करोड़ रुपये का भुगतान 31 जुलाई तक किया है. साथ ही झरिया विहार विस्थापित कॉलोनी बेलगड़िया में सभी मूलभूत सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

15 विद्यालयों को लीडर स्कूल बनाने के लिए लगभग 34.08 करोड़ की स्वीकृति :

उपायुक्त ने कहा कि जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट से प्राप्त राशि से पूरे जिले में आवश्यकता के अनुसार विकास योजनाएं संचालित की जा रही है. शिक्षा क्षेत्र के तहत बलियापुर प्रखंड के 15 विद्यालयों को लीडर स्कूल बनाने के लिए लगभग 34.08 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गयी है. एसएनएमएमसीएच में मरीजों के बेहतर उपचार के लिए मशीन एवं उपकरण तथा अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन की व्यवस्था के लिए 2.78 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गयी है. वहीं, यूनाइटेड फंड से गोविंदपुर, निरसा, धनबाद व एग्यारकुंड में सड़क व पेयजल की 19 योजनाओं के लिए 5.86 करोड़ से अधिक की प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी है. उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के तहत इलाज के लिए 82 मरीजों को लगभग 2.41 करोड रुपए का भुगतान किया गया है.

पीएम मुद्रा योजना में 32392 लाभुकों को दिया 271.29 करोड़ का ऋण :

उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अब तक 32392 लाभुकों को 271.29 करोड़ रुपये का ऋण दिया गया है. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 70 लाभुकों के बीच 21 लाख से अधिक की सहायता राशि उपलब्ध करायी गयी है. समारोह का संचालन घनश्याम दुबे तथा एमेली बसु ने किया.

झंडोत्तोलन के पहले किया परेड का निरीक्षण :

इससे पहले उपायुक्त माधवी मिश्रा ने मुख्य समारोह स्थल पर झंडोत्तोलन किया. साथ ही वरीय पुलिस अधीक्षक एचपी जर्नादनन के साथ परेड का निरीक्षण किया.

उपायुक्त ने राष्ट्रपिता की प्रतिमा व शहीद स्मारक पर दी पुष्पांजलि :

उपायुक्त माधवी मिश्रा ने गांधी सेवा सदन में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की. साथ ही पुलिस लाइन में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पुलिस मेन्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित झंडोत्तोलन कार्यक्रम में शामिल हुईं. उन्होंने धनबाद के पूर्व एसपी शहीद रणधीर प्रसाद वर्मा, हवलदार गिरधारी लाल श्रीवास्तव, पुलिस आरक्षी अशोक सिंह, पुलिस आरक्षी राजकुमार पासवान, पुलिस आरक्षी भोला सिंह, पुलिस आरक्षी वजन मुर्मू, सहायक अवर निरीक्षक ओम प्रकाश झा, पुलिस आरक्षी धनेश्वर महतो व पुलिस आरक्षी अखिलेश पांडेय की शहादत के लिए निर्मित शहीद स्मारक में पुष्पांजलि अर्पित की. शहीद स्मारक पर वरीय पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन, सिटी एसपी अजीत कुमार, ग्रामीण एसपी कपिल चौधरी, वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास पालीवाल, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर हेमा प्रसाद ने भी पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को नमन किया.

सीआरपीएफ पलाटून को मिला प्रथम पुरस्कार :

शहीद रणधीर प्रसाद वर्मा स्टेडियम (गोल्फ ग्राउंड) में आयोजित मुख्य समारोह में सीआरपीएफ के प्लाटून को प्रथम पुरस्कार दिया गया. वहीं सीआइएसएफ को द्वितीय तथा डीएपी महिला प्लाटून को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ. प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्लाटून को उपायुक्त माधवी मिश्रा व वरीय पुलिस अधीक्षक एचपी जनार्दनन ने पुरस्कृत किया.

ड्रिल के लिए एनसीसी को मिला प्रथम पुरस्कार :

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहीद रणधीर प्रसाद वर्मा स्टेडियम (गोल्फ ग्राउंड) में आयोजित मुख्य समारोह में एनसीसी को प्रथम, आरपीएसएफ को द्वितीय व जैप 3 को तृतीय पुरस्कार मिला.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें