24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cement : दिवाली के बाद ऊपर जा सकते हैं सीमेंट- सरिया-सीमेंट के दाम, अभी है घर बनाने का मौका

Cement : इस समय निर्माण के लिए जरूरी सीमेंट और लोहे की छड़ों की कीमतें सबसे कम स्तर पर हैं. इस वजह से, घर बनाने की कुल लागत में काफी कमी आई है.

Cement : हर कोई अपना खुद का घर बनाने का सपना देखता है, लेकिन सामग्री की लागत बहुत अधिक हो सकती है. अभी, घर बनाने की परियोजना शुरू करने के लिए यह सही में एक बढ़िया समय है. कंसट्रक्शन सामग्री जैसे लोहे की छड़ और सीमेंट की कीमतें गिरावट आई हैं. अगर आप अपने सपनों का घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो अब ऐसा करने का एक अच्छा समय है! आइए जानते हैं क्या चल रहा है इन सामग्रियों का दाम.

यह चल रहे हैं दाम

इस समय निर्माण के लिए जरूरी सीमेंट और लोहे की छड़ों की कीमतें सबसे कम स्तर पर हैं. नतीजतन, घर बनाने की कुल लागत में काफी कमी आई है. इस समय सीमेंट की कीमत 340 रुपये प्रति बैग है, जिसमें प्रत्येक बैग में 50 किलो सीमेंट होता है. इसका मतलब है कि इसकी कीमत 10 रुपये प्रति किलो से भी कम है. इसी तरह, लोहे की छड़ों की कीमत 5500 रुपये प्रति टन (1000 किलो) है. इसके अलावा, ईंटों और अन्य निर्माण सामग्री की कीमतें भी कम हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि सीमेंट और लोहे की छड़ों की कीमतें कंपनी और गुणवत्ता के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं.

Also Read : रेहड़ी-पटरी वालों को भी मिलेगी ट्रेनिंग, FSSAI ने बनाया ये Plan

दिवाली के बाद भागेंगे दाम

इन दिनों निर्माण सामग्री काफी सस्ती हो गई है. बरसात के मौसम में निर्माण कार्य अक्सर धीमा हो जाता है. इससे आवास परियोजनाएं अधिक किफायती हो जाती हैं. घर बनाने का यह सही समय है. ज्यादा इंतजार न करें – ये कम कीमतें लंबे समय तक नहीं रहेंगी और दिवाली के बाद बढ़ने की उम्मीद है. सीमेंट और स्टील बार अभी बहुत सस्ते हैं. पर सिविल इंजीनियरों का मानना है कि बरसात का मौसम खत्म होने के बाद कीमतें बढ़ने की संभावना है.

Also Read : सट्टा मटका या लॉटरी से पीट रहे हों पैसा तो हो जाएं सावधान, कभी नाप सकता है आईटी डिपार्टमेंट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें