28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद में घर-घर पाइपलाइन से गैस आपूर्ति के लिए अभी करना होगा इंतजार

लक्ष्य 50 हजार घरों में कनेक्शन देने का, अब तक 12 हजार ने ही कराया निबंधन

संवाददाता, धनबाद.

धनबाद जिले में पाइपलाइन के जरिये घर-घर गैस आपूर्ति के लिए अभी चार माह से ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है. वर्ष के अंत तक कुछ क्षेत्रों में यह आपूर्ति शुरू हो सकती है. बड़े पैमाने पर यह काम अगले वर्ष ही हो पायेगा.

धनबाद जिले के शहरी क्षेत्र में पाइपलाइन के जरिये घरेलू गैस की आपूर्ति के लिए अंडरग्राउंड पाइप बिछाने का काम तेजी से चल रहा है. शहर के कई मुहल्लों में यह काम पूरा हो चुका है. जबकि कई स्थानों पर लगभग 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. गेल गैस इंडिया लिमिटेड के क्षेत्रीय महाप्रबंधक अनिल कुमार ने शनिवार को बताया कि मुंबई से बनारस, बाेकाराे हाेते हुए धनबाद तक पाइपलाइन के माध्यम से गैस पहुंचेगी. अभी गैस सब स्टेशन का काम पूरा होने में सात से आठ माह का समय लगेगा. सरकार द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक धनबाद में 50 हजार घरों में पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति करनी है. मगर अब तक सिर्फ 12 हजार घरों का ही पंजीकरण हुआ है. इनके घरों तक पाइपलाइन पहुंचा दी गयी है. गैस पाइपलाइन का काम सिंदरी में पूरा हो चुका है. सिंदरी की एसीसी कॉलोनी में 120 घर हैं, इसमें से 112 घरों में गैस की आपूर्ति की जा रही है.

इन जगहों पर हो चुका है पाइपलाइन का काम : शहर के कोलाकुसमा, सरायढेला, गोसाईंडीह, नूतनडीह, वनस्थली कॉलोनी, हाउसिंग कॉलोनी, जयप्रकाश नगर, झाड़ूडीह, रानीबांध, कुसुम विहार, तपोवन कॉलोनी, पाथरडीह और उसके आसपास के इलाकों में घरेलू पीएनजी कनेक्शन का काम लगभग पूरा हो चुका है.

कनेक्शन लेने के हैं तीन विकल्प :

गैस कनेक्शन के लिए फिलहाल कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है. कनेक्शन देने के कुछ दिनों बाद कुछ पैसा लिया जायेगा. कनेक्शन लेने के लिए तीन विकल्प हैं. पहले विकल्प में कनेक्शन के लिए 4500 रुपये सिक्योरिटी डिपाॅजिट के तौर पर लिये जायेंगे. गैस कनेक्शन बंद करवाने पर सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस कर दिया जायेगा. दूसरे विकल्प में ग्राहकों से पांच रुपए रोजाना 1000 दिनों तक लिया जायेगा. साथ में 500 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट लगेगा. गैस कनेक्शन बंद करवाने पर पांच सौ रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट ग्राहक को वापस हो जायेगा. वहीं तीसरे विकल्प में एक रुपये प्रतिदिन रेंटल चार्ज और पांच सौ रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट लगेगा, जो कनेक्शन बंद करवाने पर ग्राहक को वापस कर दिया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें