28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kal Ka Mausam: UP में मानसून हुआ और ताकतवर, रक्षाबंधन पर भारी बारिश, 45 से ज्यादा जिलों में अलर्ट

Kal Ka Mausam: UP में मानसून एक बार फिर ताकतवर हो गया है. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण शनिवार से अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है. मौसम केंद्र का अनुमान है कि रक्षाबंधन के दिन लखनऊ समेत कई जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. मौसम केंद्र ने 45 से ज्यादा जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

Kal Ka Mausam: UP में मानसून सक्रिय है. बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र मानसून की सक्रियता और बढ़ा रहा है. शनिवार को राजधानी लखनऊ समेत आजमगढ़, बलिया, गोरखपुर, कुशीनगर,बहराइच, लखीमपुर खीरी समेत कई और इलाकों में जोर की बारिश हुई. रविवार को भी 45 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार को रक्षाबंधन के दिन लखनऊ, सहारनपुर, शामली, रामपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी, उन्नाव, बाराबंकी, बस्ती, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर समेत कई और जिलों में भारी हो सकती है.

बना हुआ है निम्न दबाव का क्षेत्र
बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस कारण यूपी के अधिकांश जिलों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि रविवार को भी यूपी के कई जिलों में आज बारिश हो रही है. बता दें, यूपी में पहले से ही मानसून सक्रिय है. अगस्त महीने में करीब-करीब हर दिन बारिश हुई है. भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट और एडवाइजरी भी जारी की है.

सोमवार को हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग ने कहा है कि रक्षा बंधन के दिन यूपी की राजधानी लखनऊ समेत 45 से ज्यादा जिलों में कल (Kal Ka Mausam) यानी सोमवार को बारिश होगी. मौसम विभाग ने कल के लिए हल्की और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

पूरे सप्ताह के लिए बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण कई इलाकों में कल (19 August UP Rain) जोरदार बारिश हो सकती है. लखनऊ, शामली, अमरोहा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, बहराइच, बाराबंकी, श्रावस्ती समेत कई जिलों में सोमवार को भारी बारिश हो सकती है. प्रदेश मौसम केंद्र ने भारी बारिश को लेकर एडवाइजरी जारी की है.

मौसम केंद्र ने जारी की एडवाइजरी
मौसम केंद्र ने 18 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. अलर्ट में कहा गया है कि कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के सभी इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है. वहीं सोमवार 19 अगस्त के लिए मौसम केंद्र ने कहा है कि पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. कई इलाकों में गरज चमक के साथ बौछार हो सकती है. मौसम विभाग ने अगले सात दिनों के लिए भारी बारिश को लेकर एडवाइजरी जारी की है.

एडवाइजरी

  • मौसम विभाग ने अचानक आने वाली बाढ़ की संभावना वाले क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी है.
  • बारिश की दशा में पक्के और सुरक्षित मकानों में आश्रय लें.
  • नालों से दूर रहें.
  • भारी बारिश के दौरान फिसलन वाली जगह और कम रोशनी की हालत में वाहन सावधानी से चलाएं
  • जलमग्न सड़कों और सुरंगों में भारी बारिश के दौरान आवाजाही से बचें.

Also Rea: UPSC में लेटरल एंट्री से भड़के राहुल गांधी, कहा- खुलेआम SC, ST और OBC वर्ग का आरक्षण छीना जा रहा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें