27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

6066 अभ्यर्थियों में से 2665 रहे अनुपस्थित

रविवार को शहर के 10 परीक्षा केंद्रों पर तीसरे चरण की सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा को लेकर इतनी जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी कि नकल करने की सोच रखने वालों की एक न चली. परीक्षार्थियों को फ्रिस्किंग समेत कई जांच से होकर गुजरना पड़ा.

छपरा. रविवार को शहर के 10 परीक्षा केंद्रों पर तीसरे चरण की सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा को लेकर इतनी जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी कि नकल करने की सोच रखने वालों की एक न चली. परीक्षार्थियों को फ्रिस्किंग समेत कई जांच से होकर गुजरना पड़ा. तब जाकर परीक्षा हॉल में बैठ पाए. पूरे दिन जिलाधिकारी अमन समीर और एसपी डॉ कुमार आशीष परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते नजर आए. वही एसडीपीओ राज किशोर सिंह की नजर सॉल्वर गैंग के सदस्यों पर थी, लेकिन तीसरे चरण में एक भी सदस्य पकड़ में नहीं आया, क्योंकि इसके पहले ही पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक सोलबर गैंग के सदस्यों को दबोच चुकी थी. जिसके बाद जुगाड़ तकनीक से परीक्षा पास करने की सोच रखने वाले मुन्ना भाइयों की सांस अटक गयी है. नतीजा यह हुआ कि परीक्षा में 44 फ़ीसदी परीक्षार्थी गायब रहे. जानकारी हो कि तीसरे चरण की परीक्षा में 6066 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था. इनमें से 2665 परीक्षार्थी परीक्षा से गायब रहे यह कुल आंकड़े का 44 फ़ीसदी है. यानी परीक्षा में मात्र 3401 परीक्षार्थी ही उपस्थित हुए.

क्या बोले अभ्यर्थी

गांधी हाइस्कूल दौलतगंज केंद्र से परीक्षा देकर बाहर निकले सुमन कुमारी, प्रियंका कुमारी, आलोक राज आदि ने बताया कि 100 अंक के प्रश्न पूछे गए थे. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव था. जवाब के लिए पांच- पांच ऑप्शन थे. प्रश्नों के सही जवाब के लिए एक-एक अंक था. जिला स्कूल परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर बाहर निकले परीक्षार्थी सरोज तिवारी, गुंजन कुमार, संदीप कुमार, सावित्री कुमारी, अंजली कुमारीआदि ने कहा कि अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक विषयों से प्रश्न पूछे गए थे. सभी प्रश्न मैट्रिक या समकक्ष स्तर का था. कहा कि विज्ञान एवं गणित के कुछ प्रश्नों ने उलझाया. समसामयिक विषय से पूछे गए प्रश्न को हल करना आसान था. कुल मिलाकर अब तो रिजल्ट ही बताया कि क्या होगा? फर्जी अभ्यर्थियों को लेकर परीक्षार्थियों ने कहा कि जो अपने बल पर परीक्षा देगा वहीं पास करेगा नकल के भरोसे परीक्षा पास नहीं की जा सकती. बाद में महंगा पड़ेगा.

अब 21 की तैयारी में जुटा प्रशासन

रविवार के18 अगस्त की परीक्षा की समाप्ति के बाद इसी माह में 21 ,25 व 28 अगस्त को भी परीक्षा है. सभी परीक्षाएं निर्धारित 10 परीक्षा के दोनों पर केंद्रों पर आयोजित होनी है. परीक्षा को स्वच्छ व कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए हर तरह की तैयारी पहले ही कर ली गई है. आगे 21 को भी परीक्षा एक पाली में मध्याह्न 12:00 बजे से 02:00 बजे अपराहन तक आयोजित होगी. सभी अभ्यर्थी 09:30 बजे पूर्वाहन तक केन्द्र पर रिपोर्टिंग करेंगे. परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटा पूर्व तक परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी. अर्थात 11 बजे पूर्वाह्न के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें