23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गिरिडीह के एसएफसी गोदाम से अनाज कम देने की शिकायत

झारखंड राज्य खाद्य निगम के गिरिडीह प्रखंड स्तरीय गोदाम में डीलरों को कम अनाज देने का मामला सामने आया है. इस संबंध में भारतीय प्रशासनिक सुधार एवं जनशिकायत परिषद ने गिरिडीह के उप विकास आयुक्त समेत कई अधिकारियों को पत्र लिखकर जांच की मांग की है.

झारखंड राज्य खाद्य निगम के गिरिडीह प्रखंड स्तरीय गोदाम में डीलरों को कम अनाज देने का मामला सामने आया है. इस संबंध में भारतीय प्रशासनिक सुधार एवं जनशिकायत परिषद ने गिरिडीह के उप विकास आयुक्त समेत कई अधिकारियों को पत्र लिखकर जांच की मांग की है. परिषद के प्रदेश विशेष सचिव सुनील कुमार लहेरी ने बताया है कि एसएफसी के गोदाम में अनाज देने में खुलेआम मनमानी की जा रही है. गिरिडीह नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर 20 के सुरेश कुमार लहेरी को एक क्विंटल में साढ़े चार किलो वजन कम देने का मामला सामने आया है. बताया गया कि आवंटन के विरूद्ध अनाज उठाव के लिए सुरेश कुमार लहेरी गिरिडीह प्रखंड परिसर में स्थित एसएफसी के गोदाम गये थे. श्री लहेरी ने लाल कार्ड का चावल 1444 किलो, ग्रीन कार्ड का चावल 421.300 किलो, लाल कार्ड का गेहूं 359 किलो का उठाव किया. यानि कुल 2224 किलो आवंटन के विरूद्ध उठाव दर्शाया गया है. जब अनाज का वजन दोबारा किया गया तो वजन कम पाया गया. बताया कि बिना निबंधित मशीन एवं जनवितरण प्रणाली दुकान में उपलब्ध निबंधित मशीन से वजन किया गया तो कुल आवंटन में 66 किलो वजन कम मिला. इसके अतिरिक्त जिस बोरे में अनाज दिया जाता है, उस बोरे का वजन घटा दिया जाता है. लेकिन ऐसा नहीं किया गया. सुरेश लहेरी को डीएसडी के द्वारा कुल 44 पैकेट अनाज दिया गया. इस प्रकार कुल 44 बोरे का वजन 29 किलो होता है जिसके विरूद्ध डीलर को अनाज मिलना था. लेकिन यह भी अनाज उन्हें नहीं दिया गया. इस प्रकार एक डीलर को अनाज उठाव में कुल 95 किलो अनाज कम दिया गया है. साथ ही शिकायत पत्र में बताया गया है कि गिरिडीह परिसर में स्थित एसएफसी गोदाम में वहां के सहायक गोदाम प्रबंधक के कई परिजन अनाज वितरण की व्यवस्था में लगे हुए हैं. गोदाम प्रबंधक के बराबर गायब रहने की शिकायत और अनाज वितरण में मनमानी की शिकायत पर जांच के उपरांत कार्रवाई की मांग की गयी है. बताया कि जब डीलरों को अनाज कम मिलेगा तो वे कार्डधारियों को निर्धारित मात्रा में अनाज कहां से देंगे. इधर जिला आपूर्ति पदाधिकारी सह जिला गोदाम प्रबंधक गुलाम समदानी ने बताया कि एक डीलर के द्वारा शिकायत मिली है. पूरे मामले की जांच करायी जायेगी. उन्होंने कहा कि कम अनाज का वितरण किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. इसमें जो लोग दोषी होंगे, उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें