27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भाइयों की कलाई पर राखी बांधेंगी बहनें

रक्षाबंधन का त्योहार सावन की पूर्णिमा सोमवार को मनाया जायेगा. सावन का अंतिम सोमवारी के साथ-साथ रक्षाबंधन का त्योहार काफी शुभ माना जा रहा है.

लखीसराय. रक्षाबंधन का त्योहार सावन की पूर्णिमा सोमवार को मनाया जायेगा. सावन का अंतिम सोमवारी के साथ-साथ रक्षाबंधन का त्योहार काफी शुभ माना जा रहा है. रक्षाबंधन को लेकर एक संशय की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है. सुबह से लेकर दोपहर 1:32 मिनट तक भद्रा काल होने के कारण इस समय राखी बांधने को लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हुई है. रक्षा बंधन को लेकर आचार्य पंडित परमानंद पांडेय ने बताया कि सावन की पूर्णिमा सोमवारी के दिन 1:32 मिनट तक भद्रा काल होने के कारण बहन अपने भाइयों के कलाई पर राखी नहीं बंधेगी. 1:32 के बाद 4:30 बजे तक रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि बहन अपने भाई को राखी बांधने के क्रम में ओम नमः शिवाय का मंत्र की जाप अवश्य करें.

खरीदारों की लगी रही बाजारों में भीड़, एक से बढ़कर एक मिठाई की हुई बिक्री

सोमवार को रक्षाबंधन मनाने को लेकर शहर की विद्यापीठ चौक पटना रोड एवं नयी बाजार में खरीदारों की भीड़ लगी रही. मिठाई दुकान के अलावे राखी की दुकान पर महिलाओं की भीड़ अधिक देखी गयी. भीड़ के कारण शहर की सड़क पर रूक-रूककर जाम भी लग रहा था. एक से बढ़कर एक राखी से दुकानों को सजा दिया गया. पांच रुपये से लेकर दो सौ रुपये तक बाजार में राखी उपलब्ध था. सोना चांदी की दुकान पर सोना एवं चांदी की भी राखी की बिक्री हुई. स्वर्णकार सुवीन कुमार वर्मा ने बताया कि उनके दुकान पर चांदी के राखी की बिक्री हुई है. एक दो ग्राहक सोने का भी राखी की खरीदारी किये हैं.

रक्षा बंधन को लेकर सुबह में शिव मंदिर में होगी पूजा-अर्चना

सावन माह के अंतिम सोमवारी यानी पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्यौहार महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन सोमवार होने के नाते लोग सबसे पहले शिव मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे. पूजा-अर्चना के बाद भी अपने भाई की कलाई पर राखी बंधेंगी. कई वर्षों के बाद या पहला मौका है कि सावन माह के पांच सोमवारी के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है. जिसे शुभ एवं अच्छा माना जा रहा है.

रक्षाबंधन को लेकर बाजारों में रही भीड़

बड़हिया. रक्षाबंधन को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. भाई-बहन के पवित्र प्रेम के प्रतीक राखी का त्योहार सावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इसे लेकर बड़हिया बाजार में राखियां बिक रही हैं. मिठाई की दुकानों पर रसगुल्ले की खूब बिक्री हो रही है. लोग कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं. रविवार को बाजारों में सुबह व शाम खासी भीड़ रही. बाजार में इस बार राखी का वृहद कलेक्शन मौजूद है. इसमें पांच रुपये से लेकर सौ रुपये तक की राखी उपलब्ध है. बाजार में सबसे ज्यादा मध्यम दर्जे की राखी सबसे ज्यादा खरीदी जा रही है. इसमें स्टोन वर्क की रेशम धागे वाली राखी, जिसकी रेंज 30 रुपये से लेकर सौ रुपये तक है. एक तरफ जहां बहनें भाई के लिए राखियां खरीद रही हैं, वहीं भाई भी बहनों के लिए राखी गिफ्ट खरीदने में पीछे नहीं रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें