24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज बहनें भाइयों की कलाई पर बांधेगी राखी, दोपहर 1.30 बजे के बाद का मुहूर्त

राखी की खरीदारी के लिए महिलाओं व युवतियों की उमड़ी भीड़

कटिहार. भाई- बहन का त्योहार रक्षाबंधन सोमवार को मनाया जायेगा. इस साल भी रक्षाबंधन के दिन भद्रा काल का साया रहेगा. भद्रा काल के समय में कोई भी शुभ काम करना वर्जित माना गया है. रविवार की रात में भद्राकाल प्रवेश कर रहा है. जो सोमवार दोपहर 1,30 मिनट तक रहेगा. इसके बाद ही बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं. पंडित बबलू पाठक के अनुसार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सोमवार को दोपहर 01:32 बजे से लेकर रात 09:07 बजे तक है. इस समय में बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं. इधर रक्षाबंधन के पूर्व संध्या पूरे बाजार में उमंग सा माहौल रहा. भाइयों की कलाई पर बांधने के लिए राखी की खरीदारी के लिए बाजार में बहनों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी. पूरे बाजार राखियों की दुकान से पटा पड़ा था. अपने भाई के हाथों में कौन सी राखी ज्यादा जचेगी, इसको ध्यान में रखते हुए बहनों ने रक्षाबंधन से पूर्व संध्या बाजार में जमकर खरीदारी की.

10 से लेकर 300 रुपये तक की बिकी राखी

बाजार में 10 से लेकर 300 रुपये तक की राखी बिक रहे थे. सभी बहने अपने अनुसार राखी पसंद कर खरीदारी किये. संध्या में बाजार में इतनी भीड़ उमड़ी की रह रह कर जाम की समस्या से भी लोगों को दो-चार होना पड़ा. शहर के शिव मंदिर चौक, बड़ा बाजार, फल पट्टी, शहीद चौक, न्यू मार्केट, मिरचाईबाड़ी तथा शहर के मुख्य चौक चौराहों पर रक्षाबंधन को लेकर राखियों की दुकानें लगायी गयी थी. जहां हर दुकानों पर राखी की खरीदारी करती बहने दिखी.

आज रक्षा का बचन भाइयों से लेंगी बहन

सोमवार को बहने अपने भाई के हाथों में राखी बांधकर उससे अपनी रक्षा का वचन लेंगी. साथ ही अपने भाई का जीवन सुखमय हो और उनकी लंबी आयु स्वस्थ जीवन की कामना करेंगी. दूसरी तरफ भाई भी इस भाई-बहन के इस त्योहार पर अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देंगे. साथ ही भाई अपने बहनों के लिए उपहार भी भेंट करेंगे. जहां बहने बाजार में भाइयों के लिए राखी की खरीदारी करते दिखे तो दूसरी तरफ भाई भी अपने बहनों को रक्षाबंधन के अवसर पर उपहार देने के लिए उपहार दुकानों में खरीदारी करते हुए नजर आये.

मिठाइयों की जमकर हुई बिक्री

रक्षा बंधन त्योहार को लेकर बाजार में मिठाइयों की जमकर बिक्री हुई. मिठाई की खरीदारी को लेकर भी भारी भीड़ रही. सभी फ्लेवर की मिठाई से पूरा बाजार सजा रहा. 350 रुपये किलो से लेकर 1000 रुपये किलो तक काजू कतली की मिठाई बाजार में उपलब्ध रही. जहां बहनों ने अपने-अपने हिसाब से मिठाई की खरीदारी भी खूब की.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें