24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Darbhanga News : छठी से दसवीं के विद्यार्थी 15 सितंबर तक पोर्टल पर अपलोड कर सेकेंगे अपने नवाचार

Darbhanga News : सत्र 2024-25 में छठी से दसवीं के विद्यार्थियों के नवाचारों का चयन करके पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं.

Darbhanga News : इंस्पायर अवार्ड मानक योजना अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2024-25 में छठी से दसवीं के विद्यार्थियों के नवाचारों का चयन करके पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं. प्रारंभिक एवं समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ रवि कुमार ने कहा है कि विद्यालय स्तर पर चयनित मौलिक विचारों एवं नव परिवर्तनों को इंस्पायर अवार्ड के ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाता है. इसके लिए 15 सितंबर तक की समय अवधि निर्धारित किया गया है. उन्होंने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से इस योजना अंतर्गत अधिक से अधिक विद्यार्थियों की प्रतिभागिता सुनिश्चित करने को कहा है. डीपीओ ने सभी विद्यालयों का इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रखंड स्तर पर जागरूकता विकसित करने के निर्देश दिए हैं.

Darbhanga News : चयनित विद्यार्थियों के आइडिया को एमिस पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

उन्होंने छठी से दसवीं के विद्यार्थियों की प्रतिभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी विद्यालय प्रधानों एवं एक नोडल विज्ञान शिक्षकों की ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बैठक आयोजित करने को कहा है. विद्यालय में आइडिया प्रतियोगिता आयोजित कराने के निर्देश दिए गए हैं. इस प्रतियोगिता में छठी से दसवीं तक के प्रत्येक कक्षा के एक-एक आइडिया का चयन कर विद्यालयों में सभी आइडिया का एक पंजी में संधारण करने को कहा है तथा चयनित विद्यार्थियों के आइडिया को एमिस पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

प्रखंड स्तर पर सभी मध्य एवं माध्यमिक विद्यालयों के विज्ञान शिक्षकों के सहयोग से विद्यार्थियों की आईडिया को ऑनलाइन सबमिशन करने के निर्देश दिए हैं, ताकि इसे जिला स्तर से राज्य स्तर पर अग्रसारित किया जा सके. बताते चलें इस योजना के तहत चयनित आइडिया के लिए छात्र-छात्राओं को मॉडल बनाने के लिए 10 हजार रुपये दिये जाते हैं. विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि जगाने एवं नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य केंद्र सरकार की इस योजना में प्रत्येक राज्य एवं जिला का कोटा निर्धारित है. इसके अनुसार छात्र-छात्राएं चयनित होते हैं.

Also Read : Darbhanga News : स्वतंत्रता संग्राम में रहा है मिथिलावासियों का उल्लेखनीय योगदान : मंत्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें