26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

समझौता न हुआ तो मंगलवार से रुलायेगा आलू, बढ़ सकती है कीमत

रविवार से ही जिले में आलू की आमद हुई बंद

आसनसोल. जिले में आलू पुनः एकबार लोगों को रुलाने की तैयारी में है. दूसरे राज्यों में आलू के निर्यात पर पाबंदी हटाने को लेकर आलू कारोबारियों ने पुनः हड़ताल पर जाने की घोषणा की है. आसनसोल में आलू के थोक कारोबारी ने बताया कि फिलहाल यह हड़ताल सोमवार से लेकर बुधवार तक के लिए है. इसबीच यदि कोई समझौता नहीं होता है तो आंदोलन के आगे जारी रहने की संभावना है. आसनसोल में आलू का कोई स्टॉक नहीं करता है, डेली का माल आता है और निकल जाता है. रविवार को कोल्ड स्टोरेज बंद रहता है. इसलिए रविवार को कहीं से कोई आलू बाजार में नहीं आया. सोमवार को भी हड़ताल के कारण आलू आने की संभावना कम है, ऐसे में बाजार में आलू की कमी हो जायेगी और मंगलवार से इसका असर देखने को मिल सकता है. आलू की कीमत पुनः 40 रुपये प्रति किलो के पार जाना लगभग तय है. आंदोलन लंबा चला तो फिर कीमत का कोई हिसाब नहीं होगा. आलू इस बार अधिक कीमत पर कोल्डस्टोरेज में जमा किया गया है, बंगाल में आलू की जितनी जरूरत है, उसके काफी ज्यादा आलू कोल्डस्टोरेज में जमा है. दूसरे राज्यों में सप्लाई बंद होने से व्यवसायियों को काफी नुकसान हो रहा है, जिसके कारण ही पुनः हड़ताल की घोषणा हुई है.

लोगों को कम कीमत पर आलू मुहैया कराने का सरकार का प्रयास नहीं रहा कारगर: 18 जुलाई को राज्य सरकार ने दूसरे राज्यों में आलू के निर्यात पर रोक लगा दी. सरकार का मानना था कि दूसरे राज्यों में आलू चले जाने से यहां के लोगों को ऊंची कीमत पर आलू खरीदना पड़ रहा है, यदि निर्यात बंद कर दी जाये तो कीमत कम हो जायेगी. 18 जुलाई को आलू की जो कीमत थी, आज भी उसी कीमत पर वह बिक रही है. बीच में आलू कारोबारियों के हड़ताल के कारण 35 रुपये किलो बिकने वाला आलू 45 रुपये तक पहुंच गया था. राज्य सरकार ने आलू कारोबारियों के साथ बैठक की और हड़ताल समाप्त होने के बाद आलू की कीमत सामान्य हुई. लेकिन इसकी कीमत औसत 35 रुपये किलो पर टिकी रही. कम गुणवत्तावाले कुछ आलू की कीमत 30-32 रुपये किलो है, इसमें भी कोई कमी नहीं आयी है. इसबीच पुनः आलू कारोबारियों की हड़ताल से मामला खटाई में पड़ गया है.

बॉर्डर पर पुलिसिया जांच से परेशान चालक नाका तोड़ घुस गया झारखंड में

बंगाल से दूसरे राज्यों में जानेवाली सभी सड़कों पर पुलिस की नाका जांच में आलू पर कड़ी निगरानी हो रही है. नाका जांच में आनेवाली गाड़ियों की जांच होती थी, जानेवाली की नहीं. लेकिन आलू को लेकर जानेवाली गाड़ियों की जांच काफी संजीदगी से की जा रही है. इसी दौरान शनिवार शाम के एनएच-19 पर कुल्टी थाना क्षेत्र अंतर्गत झारखंड बंगाल बॉर्डर डूबुडी नाके पर 25 टन आलू लेकर जा रहे एक ट्रक का चालक गार्ड रेल को तोड़कर झारखंड में प्रवेश कर गया. बंगाल पुलिस ने उसका पीछा किया और झारखंड पुलिस की मदद से गल्फरबाड़ी पुलिस फांड़ी अंतर्गत तिलकाडीह में एक होटल के पास उसे पकड़ा. चालक ट्रक छोड़कर फरार हो गया. सहायक अवर निरीक्षक सौरव चट्टोपाध्याय की शिकायत पर कुल्टी थाने में कांड संख्या 422/24 में बीएनएस की धारा 221/121/132/281/109/324(3)/3(5) और पीडीपीपी एक्ट की धारा तीन के तहत मामला दर्ज हुआ है. आलू को लेकर इस प्रकार के आतंक का अपने किस्म का यह पहला मामला है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें