24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Sanskrit Day 2024: आज विश्व संस्कृत दिवस पर जानें क्या है इस प्राचीन भाषा का महत्व

World Sanskrit Day 2024: विश्व संस्कृत दिवस, जिसे विश्व-संस्कृत-दिनम के नाम से भी जाना जाता है, का अत्यधिक महत्व है क्योंकि यह संस्कृत की समृद्धि और ऐतिहासिक महत्व का जश्न मनाता है.

World Sanskrit Day 2024: हर साल श्रावण पूर्णिमा के दिन विश्व संस्कृत दिवस मनाया जाता है. इस साल ये खास दिन आज 19 अगस्त को मनाया जा रहा है. इस दिन को संस्कृत दिवस या विश्व-संस्कृत-दिनम (विश्वसंस्कृतदिनम्) भी कहा जाता है. आइए यहां जानें इस प्राचीन भाषा के महत्व के बारे में

World Photography Day 2024: विश्व फोटोग्राफी डे पर यहां जानें क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व 

संस्कृत भाषा का महत्व क्या है ?

विश्व संस्कृत दिवस, जिसे विश्व-संस्कृत-दिनम के नाम से भी जाना जाता है, का बहुत महत्व है क्योंकि यह संस्कृत की समृद्धि और ऐतिहासिक महत्व का जश्न मनाता है. माना जाता है कि यह प्राचीन भाषा लगभग 3500 साल पहले उत्पन्न हुई थी, यह न केवल हिंदू धर्म की शास्त्रीय भाषा है, बल्कि भारतीय संस्कृति, दर्शन और वैज्ञानिक ज्ञान का खजाना भी है. यह दिन श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर अगस्त में पड़ता है. यह वेदों की रचना करने वाले ऋषियों को सम्मानित करने और प्राचीन भारत के गुरुकुलों में शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत को स्वीकार करने का दिन है, जहां छात्रों ने अपना वैदिक अध्ययन शुरू किया था. विश्व संस्कृत दिवस भाषा की सुंदरता और भारत की सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को आकार देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है.

संस्कृत भाषा का इतिहास क्या है ?

संस्कृत दक्षिण एशिया की एक शास्त्रीय भाषा है जो इंडो-यूरोपीय भाषाओं की इंडो-आर्यन शाखा से संबंधित है. यह दक्षिण एशिया में तब उत्पन्न हुई जब इसकी पूर्ववर्ती भाषाएँ कांस्य युग के उत्तरार्ध में उत्तर-पश्चिम से वहाँ फैल गईं. यह हिंदू धर्म की पवित्र भाषा, शास्त्रीय हिंदू दर्शन की भाषा और बौद्ध धर्म और जैन धर्म के ऐतिहासिक ग्रंथ हैं. यह प्राचीन और मध्ययुगीन दक्षिण एशिया में एक संपर्क भाषा थी और प्रारंभिक मध्ययुगीन युग में दक्षिण-पूर्व एशिया, पूर्वी एशिया और मध्य एशिया में हिंदू और बौद्ध संस्कृति के प्रसार के बाद, यह धर्म और उच्च संस्कृति की भाषा बन गई और इनमें से कुछ क्षेत्रों में राजनीतिक अभिजात वर्ग की भाषा बन गई.

संस्कृत कई पुरानी इंडो-आर्यन भाषा किस्मों के समान है. इनमें से सबसे पुरातन वैदिक संस्कृत ऋग्वेद में पाई जाती है, जो 1,028 भजनों का संग्रह है जिसे 1500 ईसा पूर्व और 1200 ईसा पूर्व के बीच इंडो-आर्यन जनजातियों द्वारा रचित किया गया था जो आज के अफ़गानिस्तान से उत्तरी पाकिस्तान होते हुए उत्तरी भारत में प्रवास कर रहे थे. संस्कृत के महानतम नाटककार कालिदास ने शास्त्रीय संस्कृत में लिखा था और आधुनिक अंकगणित की नींव पहली बार शास्त्रीय संस्कृत में ही रखी गई थी. हालाँकि, दो प्रमुख संस्कृत महाकाव्य, महाभारत और रामायण, मौखिक कहानी कहने के कई रजिस्टरों में रचे गए थे जिन्हें महाकाव्य संस्कृत कहा जाता था जिसका उपयोग उत्तरी भारत में 400 ईसा पूर्व और 300 ईसवी के बीच किया जाता था और यह शास्त्रीय संस्कृत के लगभग समकालीन था.

भारत की सांस्कृतिक विरासत में संस्कृत की स्थिति, कार्य और स्थान को भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची की भाषाओं में शामिल किए जाने से पहचाना जाता है. हालाँकि, पुनरुद्धार के प्रयासों के बावजूद, भारत में संस्कृत के कोई भी प्रथम-भाषा बोलने वाले नहीं हैं. प्राचीन काल से ही पारंपरिक गुरुकुलों में संस्कृत पढ़ाई जाती रही है; आज इसे माध्यमिक विद्यालय स्तर पर व्यापक रूप से पढ़ाया जाता है. सबसे पुराना संस्कृत महाविद्यालय बनारस संस्कृत महाविद्यालय है जिसकी स्थापना 1791 में ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन के दौरान हुई थी. हिंदू और बौद्ध भजनों और मंत्रों तथा दक्षिण भारतीय शास्त्रीय संगीत में संस्कृत का व्यापक रूप से एक औपचारिक और अनुष्ठान भाषा के रूप में उपयोग किया जाता है. संस्कृत में 50 अक्षर हैं – पहले 16 स्वर हैं और अगले 34 व्यंजन हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें