24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

India-US relations: 21-25 तक अमेरिकी यात्रा पर होंगे भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 21 अगस्त से शुरू होने वाले पांच दिवसीय अमेरिका यात्रा पर रवाना होंगे. इस यात्रा में लंबे समय से इंतजार कर रहे इंडो पेसिफिक मैरिटाइम डोमेन अवेयरनेस (IPMDA) पर भी बात की जाएगी.

India-US relations: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 21 अगस्त से शुरू होने वाले पांच दिवसीय अमेरिका यात्रा पर रवाना होंगे. यह यात्रा रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) में हुई संशोधनों के साथ-साथ भारत अमेरिका के बीच ‘एमक्यू 9बी प्रीडेटर ड्रोन डील के लिए महत्वपूर्ण होगी.’ इस यात्रा में लंबे समय से इंतजार कर रहे इंडो पेसिफिक मैरिटाइम डोमेन अवेयरनेस (IPMDA) पर भी बात की जाएगी.

यह भी पढ़ें Pakistan News: खैबर पख्तूनख्वा के आतंकवादी हमले में मारे गए दो पाकिस्तानी पुलिसकर्मी

लॉर्ड ऑस्टिन के साथ बात करेंगे राजनाथ सिंह

भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 23 अगस्त को अमेरिका के पेंटागन में अपने समकक्ष लॉर्ड ऑस्टिन के साथ बातचीत करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और आपसी रिश्ते को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा, वहीं DAC द्वारा स्वदेशी कर के प्रतिशत में संशोधन को मंजूरी दिए जाने पर भी बात होगी. साथ ही 2022 में QUAD देशों द्वारा की गई घोषणा (भारतीय नौसेना उपग्रह के माध्यम से इंडो पेसिफिक में पारदर्शिता के लिए हॉकआई 360 वाणिज्यिक ऑपरेटर के साथ गठजोड़) पर भी बात की जाएगी.

अन्य कई अहम मुद्दे

बता दें की 21 से 25 अगस्त तक अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह चीन जैसी उभरती एशियाई शक्तियों के साथ-साथ गाजा पर इजरायल युद्ध के बाद मरचेंट शिपिंग को निशाना बनाने के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाले गैर राज्य खिलाड़ियों पर भी बात करेंगे. जिस वक्त राजनाथ सिंह अमेरिका में होंगे इस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड और यूक्रेन की बहुप्रतीक्षित राजकीय यात्रा पर होंगे.

यह भी पढ़ें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें