24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Tourism: दुनिया का सबसे अजीब शहर अश्गाबात है घूमने के लिए आकर्षक

International Tourism: तुर्कमेनिस्तान की राजधानी एक अजीब शहर है, जो चारों ओर से सफेद संगमरमर से ढका हुआ है. इस शहर को मृतकों का शहर भी कहा जाता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं अश्गाबात शहर से जुड़ी कुछ बातें.

International Tourism: सफेद संगमरमर, कालीन बुनाई और प्राचीन स्मारक के लिए मशहूर है तुर्कमेनिस्तान का अश्गाबात शहर. ईरान-तुर्कमेनिस्तान सीमा से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित अश्गाबात शहर, दो भागों में विभाजित है – जीवितों का शहर और मृतकों का शहर. अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध अश्गाबात घूमने के लिए काफी खास है. अगर आप भी सफेद संगमरमर से सजे शहर को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो जरूर आएं अश्गाबात.

Also Read: International Tourism: भव्य मंदिर और शानदार समुद्र तटों के लिए मशहूर है बाली

सफेद संगमरमर से सजा है शहर

विदेश घूमने के शौकीन पर्यटकों के लिए तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात शहर एक खास जगह है. अश्गाबात के नए शहर में आपको चारों ओर सफेद संगमरमर से बनी इमारतें नजर आएंगी, जो इस जगह को आकर्षित बनाती हैं. बड़ी संख्या में पर्यटक इस खूबसूरत शहर को निहारने तुर्कमेनिस्तान पहुंचते हैं.

घूमने और एक्सपलोर करने के लिए आकर्षक अश्गाबात शहर दुनिया का एक अजीब शहर है जो दो भागों में विभाजित है – नया शहर, मृतकों का शहर और पुराना शहर, जीवित लोगों का शहर. अश्गाबात का नया शहर भव्य इमारतों, बगीचों और पार्कों से परिपूर्ण एक आकर्षक पर्यटन स्थल है. लेकिन इस जगह आपको न के बराबर लोग दिखाई देंगे. सफेद संगमरमर से ढका अश्गाबात शहर उत्कृष्ट वास्तुशिल्प का उदाहरण है.

अश्गाबात का मतलब होता है “मोहब्बत का शहर”. लेकिन अपने सख्त नियम और कानून के कारण नए अश्गाबात शहर को मृतकों का शहर कहा जाता है. इस खूबसूरत शहर में कई सालों तक रूसी साम्राज्य का शासन रहा है. इस शहर का निर्माण विदेशी वास्तुकला को ध्यान में रखते हुए करवाया गया है. इस शहर की खूबसूरत संरचना में स्मारक और मस्जिद भी शामिल हैं. अश्गाबात शहर पर्यटन के दृष्टिकोण से काफी प्रसिद्ध है.

Also Read: International Tourism: स्विट्जरलैंड है घूमने के लिए खास, प्राकृतिक खूबसूरती के लिए है प्रसिद्ध

कहां है अश्गाबात

तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात देश का सबसे बड़ा शहर है. भारत से अश्गाबात जाने के लिए आप हवाई मार्ग का उपयोग कर सकते हैं. भारतीय पर्यटक 6 शहरों से अश्गाबात के लिए फ्लाइट ले सकते हैं:

दिल्ली से अश्गाबात जाने के लिए आपको ₹10,444/- से ₹55,544/- रुपए की फ्लाइट बुक करनी होगी. इस दौरान आपको फ्लाइट में 6 घंटे और 52 मिनट का समय लगेगा.

मुंबई से अश्गाबात की फ्लाइट 9 घंटे और 54 मिनट की होती है. इस यात्रा के लिए आपको ₹16,423 से लेकर ₹49,517 रूपए तक चुकाने होंगे.

अश्गाबात के लिए आप अहमदाबाद से भी फ्लाइट ले सकते हैं. इस दौरान आपको 7 घंटे और 23 मिनट की यात्रा तय करनी होगी इस यात्रा के लिए आप ₹23,753/- से ₹49,906/- रूपए तक खर्च करेंगे.

इसी तरह आप कानपुर, सूरत और लखनऊ शहर से भी अश्गाबात जाने के लिए फ्लाइट ले सकते हैं. जो करीब 12 से 13 घंटे के अंदर आपको सफेद संगमरमर के शहर पहुंचा देगी. इस दौरान आपको यात्रा पर ₹16,000/- से लेकर ₹85,000 तक का खर्च आ सकता है.

Also Read: International Tourism: दुनिया के इन देशों की खूबसूरती है बेमिसाल, अद्भुत है यहां का नजारा

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें