24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IRCTC : स्लीपर की जगह इस कोच को पसंद कर रहें हैं यात्री, AC जैसा कंफर्ट कम दाम में

IRCTC : थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में नियमित थर्ड एसी जैसी ही सभी सुविधाएँ उपलब्ध हैं. मानक बेडशीट और कंबल के अलावा, आपको बोतल स्टैंड, रीडिंग लाइट और चार्जिंग पॉइंट जैसी सुविधाएँ भी मिलेंगी.

IRCTC : गर्मियों के समय कई बार हम एसी कोच में यात्रा करना चाहते हैं, लेकिन ज़्यादा कीमत के कारण हम स्लीपर कोच में यात्रा करने को मजबूर हो जाते हैं. खैर, आज हमारे पास आपके लिए एक अच्छी खबर है: एक ऐसा कोच विकल्प है जो थर्ड एसी से सस्ता है, लेकिन फिर भी आपको एसी के ठंडे आराम का आनंद लेने देता है.

मशहूर हो रही है इकोनॉमी क्लास

सभी ट्रेनों में एक जैसे कोच नहीं होते हैं. आम तौर पर, आपको SL, 1A, 2A, 3A, 25 और CC जैसे कोच मिलेंगे. कुछ ट्रेनों ने अब थर्ड एसी के लिए इकॉनमी क्लास कोच शुरू किए हैं, जिन्हें M कोड के रूप में जाना जाता है. ये टिकट मानक थर्ड एसी टिकटों की तुलना में कम महंगे हैं, लेकिन समान सुविधाएँ प्रदान करते हैं. रेलवे ने 2021 में इस इकॉनमी थर्ड एसी क्लास की शुरुआत की. यह कोच अभी सभी ट्रेनों में उपलब्ध नहीं है.

मिलेंगी अच्छी फैसिलिटी

अगर आप दिल्ली से पटना जा रहे हैं, तो संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में थर्ड एसी का किराया 1350 रुपये है. लेकिन अगर आप थर्ड एसी में इकोनॉमी क्लास चुनते हैं, जिसे एम कोच भी कहा जाता है, तो आपको केवल 1250 रुपये खर्च करने होंगे. थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में बर्थ थोड़ी संकरी होती हैं क्योंकि इसमें नियमित थर्ड एसी में 72 की तुलना में 80 से ज़्यादा बर्थ होती हैं. इसके बावजूद, थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में नियमित थर्ड एसी जैसी ही सभी सुविधाएँ उपलब्ध हैं. मानक बेडशीट और कंबल के अलावा, आपको बोतल स्टैंड, रीडिंग लाइट और चार्जिंग पॉइंट जैसी सुविधाएँ भी मिलेंगी. आप यात्रा के लिए बर्थ IRCTC एप से बुक कर सकते हैं

Also Read : RBI : इस सरकारी बैंक पर गिरी RBI की गाज, लगा भारी जुर्माना

Also Read : PPS: चेक से पेमेंट करने पर धोखाधड़ी नहीं कर पाएंगे फ्रॉड, जानें कैसे?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें