27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Modi Ukraine Visit: 23 अगस्त को यूक्रेन जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 30 साल बाद किसी भारतीय पीएम का होगा दौरा

PM Modi Ukraine Visit: रूस के साथ जारी युद्ध और तनाव के बीच भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन दौर पर जाने वाले हैं. पीएम मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन दौरे पर जाएंगे. पीएम मोदी यूक्रेन की यात्रा से पहले पोलैंड जाएंगे.

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की जानकारी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के कार्यालय ने बयान जारी कर दिया है. बताया गया कि 23 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा पर आएंगे. यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों के इतिहास में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है. इस यात्रा के दौरान, विशेष रूप से, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. यह भी उम्मीद है कि यूक्रेन और भारत के बीच कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

30 साल बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का यूक्रेन दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूक्रेन दौरा कई मायनों में खास है. पहला की पीएम मोदी ऐसे समय में यात्रा करेंगे, जब यूक्रेन और रूस के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. दूसरा की यह पिछले 30 साल में पहला मौका होगा, जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन दौरे पर जाने वाले हैं. 1991 में यूक्रेन स्वतंत्र हुआ था. जिसके बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री वहां की यात्रा में जा रहे हैं.

Also Read: Udaipur Violence News: उदयपुर चाकूबाजी घटना में घायल छात्र की मौत, इलाज के दौरान तोड़ा दम, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारत ने यूक्रेन संकट समाप्त करने की इच्छा जाहिर की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कीव यात्रा से कुछ दिन पहले भारत ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन संकट का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने में योगदान देने को इच्छुक है. विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत हमेशा से यूक्रेन में संघर्ष को सुलझाने के लिए कूटनीति और वार्ता की हिमायत करता रहा है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में जारी संघर्ष पर भी चर्चा होगी. लाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत के रूस और यूक्रेन, दोनों देशों के साथ संबंध हैं.

क्या युद्ध रुकवा देंगे पीएम मोदी? देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें