27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अधिक कीमत पर खाद बेचने की शिकायत पर डीएम ने करायी जांच

कजरा बाजार स्थित श्वेता खाद बीज भंडार व सौरभ खाद बीज भंडार में रविवार को डीएओ सुबोध कुमार सुधांशु के द्वारा जांच की गयी.

कजरा. क्षेत्र के कजरा बाजार स्थित श्वेता खाद बीज भंडार व सौरभ खाद बीज भंडार में रविवार को डीएओ सुबोध कुमार सुधांशु के द्वारा जांच की गयी. डीएम रजनीकांत को किसानों द्वारा फोन पर शिकायत की गयी थी कि यूरिया और डीएपी खाद मूल्य से अधिक दाम में बेचा जा रहा है. जिसे लेकर डीएम द्वारा दो टीमों का गठन कर जांच के लिए भेजा गया. जिसमें एक टीम डीएओ सुबोध कुमार सुधांशु, को-ऑर्डिनेटर अजय कुमार व उनकी टीम को जांच के लिए भेजा गया. टीम जब कजरा बाजार स्थित श्वेता खाद बीज भंडार पर पहुंची तब वहां दर्जनों किसानों की भीड़ थी और अधिकारी के सामने भी दुकानदारों द्वारा मूल्य से अधिक राशी में खाद बेजा जा रहा था. वहीं उनके रजिस्टर और गोदाम से स्टॉक का मिलान किया गया, जिसमें पांच बोरा खाद कम पाया गया. इसके अलावे रजिस्टर एन उपलब्ध नहीं था. जिस पर डीएओ द्वारा दुकानदार से रजिस्टर एन के बारे में पूछने पर पता चला कि दुकानदार को मालूम भी नहीं है कि रजिस्टर एन क्या है. जांच आगे बढ़ाते हुए डीएओ अपनी सौरभ खाद बीज भंडार पहुंचे. जहां जांच के क्रम में स्टॉक रजिस्टर से 228 बोरा कम खाद मिला. वहीं प्रमाणित हुआ कि रजिस्टर भी 2023-24 का था जो वर्ष 2024-25 का होना था. यहां भी रजिस्टर एन नहीं था और दुकानदार को मालूम नहीं था कि रजिस्टर एन क्या होता है.

डीएओ सुबोध कुमार सुधांशु को किसान नवनीत कुमार द्वारा लिखित शिकायत करने के बाद डीएओ सुधांशु दुकानदार पर कार्रवाई करने के बजाय किसानों को ही समझाने लगे कि यह खाद महंगा ही मिलेगा. आप दूसरा खाद खरीद लें. जिस पर लोगों ने कहा कि इन्हीं सब कारणों से दुकानदारों का मनोबल बढ़ता है. जिसकी मार किसानों को क्षेलनी पड़ती है.

वहीं दूसरी टीम ने डीएओ सूर्यगढ़ा मंजुल मनोहर मधुप के नेतृत्व में रविवार को कजरा बाजार स्थित श्वेता खाद बीज भंडार पहुंच कर जांच की. जिसमें देखा गया कि उनके सामने दुकानदार द्वारा किसान को मूल्य से अधिक कीमत में खाद बेचा जा रहा है. इसे लेकर उन्होंने कुछ किसानों से बातचीत भी की. जिस पर किसानों ने भी बताया कि खाद अधिक दाम में ही दिया जा रहा है. उनकी मजबूरी है कि वह कहां जायें.

बीडीओ सूर्यगढ़ा मंजूल मनोहर मधुप ने बताया कि श्वेता खाद बीज भंडार की शिकायत मिली, जिसे लेकर जांच की. जिसमें दुकानदार के द्वारा किसी भी किसान को पर्ची नहीं दी जा रही थी, उनके पास एंट्री के लिए जो रजिस्टर पाया गया उसमें लिखा गया किसानों का मोबाइल नंबर नहीं लगता है और कोई लग भी गया तो वह रॉन्ग नंबर है. इससे पता नहीं चल पाता है कि उनके नाम पर कितना बोरा खाद व किस मूल्य में उठाव हुआ है. यूरिया प्रति बोरा निर्धारित मूल्य 266 रुपये है. जिसे 300 रुपये यानि 34 रुपये प्रति अधिक मूल्य पर बेचा जा रहा है. वहीं डीएपी का निर्धारित मूल्य 1350 है जिसे किसानों को 1500 रुपये में बेचा जा रहा है. जो निर्धारित मूल्य से 150 रुपये अधिक है.

बोले डीएम

डीएम रजनीकांत ने कहा कि किसानों द्वारा शिकायत मिलने पर खाद भंडार की जांच करायी है. जांच की रिपोर्ट मिलने के बाद अगर गड़बड़ी पायी जायेगी तो दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी, उन्हें बख्शा नहीं जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें