20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वृक्ष में रक्षा सूत्र बांध कर संरक्षण का लिया संकल्प

चैती दुर्गा मंदिर परिसर में पर्यावरण भारती संस्था द्वारा रक्षाबंधन के मौके पर वृक्ष रक्षा सूत्र बंधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

लखीसराय. जिले के पिपरिया प्रखंड क्षेत्र के पिपरिया गांव के चैती दुर्गा मंदिर परिसर में पर्यावरण भारती संस्था द्वारा रक्षाबंधन के मौके पर वृक्ष रक्षा सूत्र बंधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें वृक्ष में रक्षा सूत्र बांध संरक्षण का संकल्प लेते हुए देव वृक्ष पीपल, गूलर, पाकड़ का पौधारोपण भी किया गया. पर्यावरण संरक्षण पर आधारित इस कार्यक्रम का नेतृत्व पर्यावरण प्रहरी प्रशांत कुमार यदुवंशी कर रहे थे. संस्था के संस्थापक, पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के प्रांत संयोजक तथा अखिल भारतीय पेड़ उपक्रम टोली सदस्य राम बिलास शांडिल्य ने कहा कि रक्षाबंधन उत्सव संपूर्ण भारत में मनाया जाता है. आज के दिन रक्षा का संकल्प लिया जाता है. पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षों की सुरक्षा आवश्यक है. अतः वृक्षों को रक्षा सूत्र बांध कर पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प लिया जाता है. पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण अभियान संसार में प्रत्येक मानव को करना चाहिए. वृक्षों की सुरक्षा से ही पर्यावरण की रक्षा होगी. पर्यावरण की रक्षा से ही मानव जीवन सुरक्षित होगा. इस कार्यक्रम में प्रशांत कुमार यदुवंशी, राम बिलास शाण्डिल्य, शिक्षक बबलू कुमार, तेजस्वी केशव, आराध्या कुमारी, गोकर्ण कुमार, अमित कुमार, कौशल कुमार, सुबोध कुमार, पिंटू यादव,सुनील कुमार, रॉकी यादव, शिक्षक विकास कुमार, राहुल कुमार यादव इत्यादि ने भाग लिया.

रक्षा सूत्र को बांधकर पौधों व पर्यावरण सुरक्षा का लिया संकल्प

बड़हिया. नगर के वार्ड संख्या 26 स्थित मुख्य एनएच 80 किनारे सोमवार को पौधरोपण किया गया. नगर परिषद द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के बीच नगर सभापति डेजी कुमारी, उप सभापति गौरव कुमार और जदयू नेता सुजीत कुमार मुख्य भूमिका में रहे. जिनके हाथों ही दर्जनों पौधे लगाये गये. ज्ञात हो कि स्वच्छता के साथ ही नगर की सुंदरता को ध्यान में रखकर बीते दिनों ही चुहरचक पुल से इंदुपुर दुर्गा स्थान तक सड़क किनारे फुटपाथ पर ब्लॉक ब्रिक्स बिछाने का काम किया गया था. अब इन पैदल पथ पर करीब 10-10 फीट की दूरी पर बॉटल पाम और फॉक्स टेल के पौधे लगाये गये हैं. पौधों को लगाये जाने के साथ ही उनमें रक्षा सूत्र को बांधकर इनकी और पर्यावरण सुरक्षा के संकल्प लिया गया. मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद दोनों ने कहा कि नगर की स्वच्छता और सुंदरता के लिए नगर प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है. स्वच्छ बड़हिया, स्वस्थ बड़हिया और हरित बड़हिया के उद्देश्यों के साथ नगर क्षेत्र अंतर्गत एनएच 80 किनारे इसे आकार दिये जाने की तैयारी है. जदयू नेता सुजीत कुमार ने कहा कि वर्तमान के दौर में पर्यावरण की सुरक्षा भी अहम और आवश्यक है. जिसको ध्यान में रखकर यह मुहिम को शुरू किया गया है. निश्चित रूप से आने वाले दिनों में नगर की सीमा में प्रवेश करने वाले हर लोगों को प्राकृतिक सानिध्य का अनुभव होगा. लगाये गये पौधों को जालीदार सुरक्षा घेरा से संरक्षित किये जायेंगे. साथ ही इन पौधों को वृक्ष में तब्दील होने की राह में नगर कर्मियों को इस दिशा में तैनात किया जायेगा. जिनके कुशल देखरेख में जल्द ही सड़क का किनारा हरियाली से परिपूर्ण होगा. मौके पर पार्षद अमित शंकर, प्रेमचंद सिंह, पार्षद प्रतिनिधि संजीव कुमार, रामकुमार, राहुल कुमार, अंजनी कुमार, सोनू कुमार, बबलू सिंह, नगर कर्मी मृत्युंजय कुमार मुन्ना, अर्जुन कुमार, नीलकमल कारू, राहुल कुमार, रौशन कुमार आदि उपस्थित रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें