30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Benefits of Clove: लौंग, आयुर्वेद का अनमोल खजाना और इसके बड़े चमत्कारी फायदे

Benefits of Clove: लौंग, जो हमारी रसोई का एक आम मसाला है, अपने औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद में एक अनमोल खजाना माना जाता है. आइए, इस छोटे से मसाले के बड़े फायदे समझें और इसे अपने जीवन में शामिल करें

Benefits of Clove: लौंग एक मसाला है जिसका अक्सर इस्तेमाल हम अपनी रसोई में करते हैं. इसका उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह सिर्फ मसाले के रूप में ही नहीं, बल्कि इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. यह छोटी सी चीज हमारे स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

सर्दी-जुकाम में हैं असरदार

आपको सर्दी या खांसी हो रही है तो लौंग काफी मददगार हो सकता है. सर्दियों में अक्सर गले में खराश हो जाती है, जिससे बोलने में भी दिक्कत होती है. ऐसी स्थिति में एक लौंग को मुंह में रखकर चूसने से गले की खराश दूर हो जाती है. लौंग गले को राहत पहुंचाता हैं और खांसी को कम करता हैं.

Also Read: Beauty Tips: काले और बेजान होठों को फिर से बनाएं गुलाबी और खूबसूरत, जानें क्या है तरीका

Also Read: Beauty Tips: चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय

दांत दर्द का करता है इलाज

दांत में दर्द होने पर लौंग का इस्तेमाल बहुत पुराने समय से किया जा रहा है. अगर दांत में दर्द हो रहा हो तो एक लौंग को दांत के नीचे रखकर दबाने से दर्द में आराम मिलता है. इसके अलावा, लौंग के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

पाचन में सुधार करता हैं

पाचन में समस्या हो तो भी लौंग का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. खाने के बाद एक लौंग चबाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और गैस, अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं. इससे पेट हल्का महसूस होता है और भूख भी बढ़ती है.

स्किन के लिए लाभकारी

लौंग का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। अगर चेहरे पर मुंहासे हो रहे हैं तो लौंग का तेल लगाने से वे जल्दी ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, त्वचा पर होने वाली जलन और खुजली में भी यह असरदार साबित होता है.

Also Read: Baby Girl Names: आपकी बेटी पर बहुत अच्छे लगेंगे ये क्यूट नाम

इम्यूनिटी को बढ़ाता हैं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने की जरूरत होती है, और इसमें लौंग बहुत मददगार है. लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. यह हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें