27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Saran News :छपरा : दिन भर में 10 बार कट रही बिजली, विभाग कह रहा-सप्लाइ फुल

Saran News : जिला मुख्यालय के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में उमस भरी गर्मी में विद्युत की बदहाल व्यवस्था को लेकर उपभोक्ता परेशान हैं. भीषण गर्मी के मौसम में बिजली की आंख मिचौली की समस्या से शहर के साथ-साथ ग्रामीण फीडर के लोग भी खासा परेशान व त्रस्त हैं. भीषण गर्मी व उमस भरे इस मौसम में नगर में प्रतिदिन कई बार लोगों को अघोषित कटौती का सामना करना पड़ता है.

Saran News : छपरा. जिला मुख्यालय के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में उमस भरी गर्मी में विद्युत की बदहाल व्यवस्था को लेकर उपभोक्ता परेशान हैं. भीषण गर्मी के मौसम में बिजली की आंख मिचौली की समस्या से शहर के साथ-साथ ग्रामीण फीडर के लोग भी खासा परेशान व त्रस्त हैं. भीषण गर्मी व उमस भरे इस मौसम में नगर में प्रतिदिन कई बार लोगों को अघोषित कटौती का सामना करना पड़ता है. लोगों का कहना है कि तेज धूप व उमस ने सभी को परेशान करके रखा है, ऊपर से बिजली की आंखमिचौनी व अघोषित कटौती इस समय आग में घी डालने का काम कर रही है.

Saran News : कब गुल हो जायेगी बिजली, इसका कोई ठिकाना नहीं

रात हो या दिन किसी भी वक्त बिजली गुल हो जाती है, एक दिन में आठ से 10 बार बिजली गुल होना आम बात हो गयी है. इस संबंध में गुदरी बाजार के उपभोक्ता शिवजी प्रसाद गुप्ता, काशी बाजार ओझा टोली के उपभोक्ता संतोष कुमार, दहियावन टोला के उपभोक्ता रामप्रीत सिंह आदि ने बताया कि बिजली की इस आंखमिचौनी के कारण छोटे-छोटे बच्चों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है. क्षेत्र में कब बिजली आयेगी और कब कटेगी, इसका कोई समय-सारणी ही नहीं है.

Saran News : उपभोक्ताओं और किसानों की बढ़ीं मुश्किलें

बिजली कटौती ने लोगों का जीना हराम कर दिया है. बावजूद इसके बिजली विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. यह स्थिति क्षेत्र में लगातार बनी हुई है. गर्मी के मौसम में लोगों को नियमित रूप से बिजली न रहने से परेशानी और भी बढ़ गयी है. मौसम में परिवर्तन आने के बाद बिजली की आपूर्ति में भी परिवर्तन होने लगा है, जिसका सबसे अधिक असर छात्रों व किसानों पर पड़ रहा है. किसानों को सिंचाई करने में समस्या आ रही है. क्षेत्र के लोगों ने ने बताया कि अगर बिजली विभाग समस्या में सुधार नहीं किया, तो आंदोलन को बाध्य होंगे. ग्रामीण क्षेत्र तो दूर शहर के लगभग सभी फीडरों की हालत काफी खराब है. दो नंबर फीडर में पांच से 10 मिनट पर बिजली का कटना आम बात है. इस बिजली कटौती से लोग काफी आक्रोशित हैं.

Saran News : उपकरण भी हो रहे खराब

लोगों का कहना है कि बार-बार बिजली के कटने से लोगों को तो परेशानी हो ही रही है. साथ ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी खराब हो जा रहे हैं. पिछले तीन माह से यह स्थिति आम हो गयी है. बिजली कटौती की समस्या पिछले साल इतनी नहीं थी, इस साल कुछ ज्यादा ही हो गयी है. शहर के पश्चिमी और पूर्वी इलाके में दोपहर 12:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक 20 बार से अधिक बार बिजली कटी. इसको लेकर हर कोई परेशान रहा.

अधिकारी लोकल फॉल्ट का दे रहे हवाला :

अधिकारी लगातार यह दावा कर रहे हैं कि उपभोक्ताओं को डिमांड के मुताबिक बिजली सप्लाइ दी जा रही है. लेकिन, हकीकत में ऐसा नहीं है. शहर में अब भी कभी लोकल फॉल्ट तो कभी आइपीडीएस, डिस्मेंटलिंग के नाम पर कटौती हो रही है. लोकल फॉल्ट का बहाना बनाकर बिजली काटी जा रही है, जब भी उपभोक्ता अधिकारियों के मोबाइल पर शिकायत करते हैं, तो जवाब यही मिलता है कि आपके लोकल एरिया में फॉल्ट है, यहां से बिजली आपूर्ति जारी है.

क्या बोले उपभोक्ता

बिजली कंपनी एनबीपीडीसीएल के दावे को लेकर जब उपभोक्ताओं से बात की गयी और उनका रिएक्शन लिया गया, तो लोगों ने कंपनी के दावे की हवा ही निकाल दी. शहर के साहिबगंज निवासी कृष्ण कुमार गुप्ता ने कहा कि उनके यहां रात में 8:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक बिजली गायब रहती है. नगर निगम क्षेत्र के धर्मनाथ फीडर के निवासी अरविंद कुमार ने बताया कि लगातार बिजली कट हो रही है. दहियावां निवासी शोभित पांडे ने कहा कि बिजली आपूर्ति के नाम पर खेल हो रहा है. खूब ट्रिपिंग हो रही है. नयी बाजार निवासी अजीत सिंह ने कहा कि उनके इलाके में बिजली कटौती खूब हो रही है और अधिकारी फोन नहीं उठा रहे हैं.

विभाग का दावा

विभागीय अधिकारियों के अनुसार 180 मेगावाट बिजली की जिले में रोजाना खपत होती है. 52 मेगावाट शहरी क्षेत्र को दिया जाता है. 122 मेगावाट ग्रामीण क्षेत्रों को दी जाती है. 250 मेगावाट की खपत पीक ऑवर में होती है. 170 मेगावाट सामान्य समय में खर्च होती है. अधिकारियों ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 24 घंटे बिजली मिल रही है. जबकि, ग्रामीण क्षेत्र में 20 घंटे से अधिक मिल रही है. सारण में 250-260 मेगावाट की डिमांड है. 160 से 180 मेगावाट में सामान्य आपूर्ति होती है. 15 फीसदी लाइन लॉस हो रही है, जबकि पहले 22 प्रतिशत थी. बिजली आपूर्ति में कहीं कटौती नहीं की गयी है.

शिकायत के लिए जारी किया गया नंबर

विद्युत आपूर्ति प्रमंडल छपरा वेस्ट में उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए एक और कस्टमर केयर नंबर उपलब्ध कराया गया है. इस नंबर पर उपभोक्ताओं अपने विद्युत संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करा सकते है, जिसका निराकरण शीघ्र अतिशीघ्र किया जायेगा. इस नंबर पर 24 घंटे कर्मी कार्यरत रहेंगे और शिकायत दर्ज कर सही कर्मी को अवगत कराकर उसका ससमय निवारण कराया जा रहा है. पूर्व से कार्यरत 9264456408, शहरी उपभोक्ताओं के लिए एवं 9262398776 ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए जारी किया गया था, इन दोनों के साथ साथ एक और नंबर 06152232024 फ्यूज कॉल सेंटर के रूप में जारी किया गया है.

कहीं नहीं है परेशानी

सारण अंचल के अधीक्षण अभियंता रितेश कुमार ने कहा कि जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में तय मेगावाट और घंटे के अनुसार बिजली आपूर्ति हो रही है. कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है. यदि बिजली की आवाजाही हो रही है, तो इसका सबसे बड़ा कारण है ओवरलोड के कारण केवल का जलना या फिर छोटा-बड़ा लोकल फॉल्ट होना. समय रहते यह ठीक कर लिया जाता है.

Also Read : Saran News : छपरा : जलजमाव बनी स्थायी समस्या, नहीं हो पा रहा समाधान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें