23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अंतिम सोमवारी को शिवालयों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

सावन माह की अंतिम सोमवारी को अहले सुबह से ही गंगा घाटों के साथ ही शिवालयों में पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी

फाइल-15 – , शिव के जयघोष से गुंजा शहर

19 अगस्त- फोटो- 15- नाथ मंदिर में जलाभिषेक करते श्रद्धालु

19 अगस्त- फोटो-16- रामेश्वरनाथ मंदिर में जलाभिषेक करते श्रद्धालु

19 अगस्त- फोटो- 17- नंदी की पूजा करते लोग

19 अगस्त- फोटो-18- गौरीशंकर मंदिर में पूजा करते लोग

-देर शाम रामेश्वर नाथ भगवान का किया गया फूलों के माध्यम से अदभूत रूप सज्जा एवं आरती

बक्सर. सावन माह की अंतिम सोमवारी को अहले सुबह से ही गंगा घाटों के साथ ही शिवालयों में पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. शहर के शिवालयों में भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने शिव भक्तों को पंक्तिबद्ध होकर बारी बारी से जलाभिषेक करने की अपील की. इस दौरान नगर के शिवालयों में पूजा अर्चन को लेकर लंबी लाइन लगी रही. वहीं हर-हर महादेव के जयघोष से शिवालय के साथ नगर के सभी शिव मंदिर गुंजायमान हो गया. मंदिरों में बोल बम के नारे के साथ घंटों की ध्वनि से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया . नगर के साथ जिले के सभी शिवालयों में शिव के जयघोष से पूरा वातावरण अंतिम सोमवार को भक्तिमय बना रहा. श्रद्धालु अहले सुबह से ही गंगा स्नान के बाद नगर के साथ सभी अपने शिवालयों पर जलाभिषेक किए. अंतिम सोमवारी को नगर के मंदिरों को सजाया संवारा गया था. जिले के शिवालय हर-हर महादेव, बम भोले के नारे से पूरे दिन गूंजता रहा. चारों तरफ हर-हर महादेव का नारा लगाते हुए श्रद्धालु भोलेनाथ के दर्शन के लिए शिवालयों में पहुंचे. भक्तों ने भोलेबाबा की विशेष-पूजा अर्चना की. भगवान शिव का अभिषेक करने श्रद्धालु अहले सुबह से ही मंदिर पहुंचने लगे थे. यह क्रम देर रात तक अनवरत चलता रहा. भक्तों ने भोलेनाथ को बेलपत्र, धतूरा, अकौआ के फूल आदि अर्पित की. विभिन्न प्रकार के सामग्रियों से भगवान शिव का अभिषेक किया गया. नगर के रामरेखाघाट स्थित रामेश्वरनाथ मंदिर, चरित्रवन स्थित श्रीनाथ बाबा मंदिर, सुमेश्वर स्थान स्थित बामनेश्वर भगवान मंदिर, पातालेश्वर नाथ मंदिर, गौरी शंकर मंदिर, सिद्धनाथ घाट शिवालय में काफी ज्यादा भीड़ लगी रही. हालांकि जुटने वाली भीड़ को देखते हुए रामरेखाघाट पर प्रशासन द्धारा कावंरियों की सुविधा को देखते हुए लाइट की व्यवस्था की गई है. नगर का हर शिवालय भगवान शिव के जयघोष से पूरे दिन गुंजायमान रहा. इसके साथ ही मंदिरों में पूरे दिन विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान भी किया गया.

रामरेखाघाट पर वाहन ले जाने पर लगी रही रोक

अंतिम सोमवारी को जुटी भीड़ को देखते हुए रामरेखाघाट पर छोटे वाहनों को ले जाने पर भी पूरी तरह रोक लगाई गई थी. मुख्य प्रवेश द्धार पर पुलिस के जवान को ड्यूटी लगाई गई थी. जिससे कोई भी व्यक्ति अपने वाहन को अंदर रामरेखाघाट पर नहीं ले जा सके. ज्ञात हो कि रामरेखाघाट पर स्नान एवं भगवान श्रीराम द्धारा स्थापित रामेश्वरनाथ की पूजा अर्चन को लेकर काफी भीड़ जुटी थी. जिसको देखते हुए मुख्य प्रवेश द्धार पर ही पुलिस जवान तैनात किये गये थे. जिससे कोई भी व्यक्ति वाहन अंदर नहीं ले जा सके. जिससे अव्यवस्था कायम नहीं हो सके. वहीं रामेश्वर नाथ मंदिर में पंक्तिबद्ध होकर सभी लोगों को दर्शन एवं अभिषेक करने को लेकर मंदिर प्रबंधन समिति द्धार माइकिंग किया जा रहा था.

रामेश्वर नाथ मंदिर में देर रात भगवान शिव का श्रृंगार आरती

नगर के रामरेखाघाट पर भगवान रामेश्वर नाथ का देर शाम भव्य श्रृंगार किया गया तथा विशेष आरती का आयोजन हुआ. इस दौरान मंदिर में भगवान की आकर्षक फूलों से रूप सज्जा देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहंचे. जहां देर शाम दर्शन के लिए मंदिर का द्धार खुलने के साथ ही भगवान शिव के जयकारे से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया. इसके बाद मंदिर प्रबंधन के माध्यम से श्रद्धालुओं को प्रसाद का वितरण किया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें