25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भाई की कलाई पर बहनों ने बांधी रेशम की डोर

भाई को हर संकट से दूर रखने की भगवान से की कामना

कटिहार. जिले भर में रक्षा बंधन का त्योहार धूमधाम व उत्साह पूर्वक मनाया गया. भाई की कलाई पर बहना ने रेशम की डोर बांधकर भाई को हर संकट से दूर रखने की भगवान से कामना की. भाईयों ने भी बहना से कलाई पर राखी बंधवाकर उसकी रक्षा करने का वचन दिया. राखी के त्योहार को लेकर महीनों पूर्व से की जा रही तैयारी के बीच सोमवार को धूमधाम सम्पन्न हो गया. भाई की कलाई पर राखी बांधनी की खुशी में बहनों द्वारा एक दिन पूर्व ही बाजार से मिठाई व राखी की खरीदारी कर ली गयी थी. सोमवार को भी अहले सुबह से ही मिठाई दुकान पर खरीदारी को लेकर भारी भीड़ लगी रही. हालांकि भ्रद्रा को लेकर बहनों द्वारा भाई की कलाई पर राखी डेढ़ बजे के बाद बांधी गयी. दुर्गास्थान के पंडित धर्मनाथ चौधरी ने बताया कि रक्षा बंधन का त्योहार श्रावण माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. यह त्योहार भाई बहन को स्नेह की डोर में बांधता है. इस दिन बहन अपने भाई के मस्तक पर टीका लगाकर रक्षा का बंधन बांधती है.

मनिहारी में रक्षा बंधन धूमधाम से मनाया गया

मनिहारी. भाई और बहन का त्योहार रक्षाबंधन हर्षोल्लास के साथ सोमवार को मनाया गया. बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांधकर लंबी उम्र की कामना की. मनिहारी में बाहर से काफी संख्या में निजी वाहनों से बहनें अपने-अपने भाईयों के घर पहुंची थी. नगर उपमुख्य पार्षद शुभम पोद्दार को उनकी बहन मधु पोद्दार ने राखी बांधी. रक्षाबंधन पर्व को लेकर मिठाई और राखी की खूब बिक्री रही. सावन पूर्णिमा के दिन सोमवार को भी काफी संख्या में गंगा घाट पर श्रद्धालु स्नान करने पहुंचे थे. मनिहारी में सुरक्षा के कडे बंदोबस्त थे. मनिहारी एसडीएम कुमार सिद्धार्थ, एसडीपीओ मनोज कुमार स्वयं भ्रमण कर रहे थे. थानाध्यक्ष पंकज आनंद, बीडीओ सनत कुमार, सीओ निहारिका गंगा घाट समेत अन्य मुख्य सडक का भ्रमण करते रहे. गंगा घाट पर श्रद्धालुओं ने स्नान कर पूजा अर्चना किये. मनिहारी के शिव मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही.

रक्षाबंधन का त्योहार हर्ष उल्लास से मनाया गया

बरारी. भाई बहन के पवित्र रिश्तों का त्योहार रक्षा बंधन एक ऐसा पावन पर्व है. जो भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को आदर और सम्मान देता है. भाई बहन के अतिरिक्त अनेक भावनात्मक रिश्ते भी इस पर्व से बंधे होते हैं. जो धर्म, जाति और देश की सीमाओं से परे हैं. प्रखंड क्षेत्रों में हषोल्लास के साथ रक्षाबंधन मनाया गया. बहनों ने भाई के कलाई पर राखी बांधी.

फलका में रक्षा बंधन का त्योहार हर्षो उल्लास के साथ मनाया गया

फलका. भाई बहन का त्योहार रक्षा बंधन का त्योहार सोमवार को हर्षो उल्लास के साथ मनाया गया. बहनों ने अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांध कर अपने भाई के दीर्घायु उम्र के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया. भाईयों ने भी बहनों पर स्नेह व अपनत्व का परिचय देते हुए बहनों के रक्षा के लिए कसम खाया भाई-बहनों के आपसी प्यार व दुलार को राखी के धागों और भी मजबूत किया. इसी कड़ी में सालेहपुर महेशपुर गांव में हिन्दू मुस्लिम एकता का एक नजीर देखा गया. कांग्रेस नेता सोनू खान जकी ने अपने हिन्दू बहनों से राखी बंधवा कर हिंदुस्तान की तहजीब का मिशाल पेश किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें