24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमालपुर स्टेशन पर लगाया गया डायनेमिक क्यूआर कोड, यात्रियों को मिली बड़ी सुविधा

जमालपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर सोमवार से रेल यात्रियों के लिए डायनेमिक क्यूआर कोड सिस्टम लागू कर दिया गया है.

प्रतिनिधि जमालपुर. जमालपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर सोमवार से रेल यात्रियों के लिए डायनेमिक क्यूआर कोड सिस्टम लागू कर दिया गया है. अब रेल यात्रियों को लंबे समय तक आरक्षित या अनारक्षित काउंटर पर टिकट खरीदने के लिए खुले पैसे के नाम पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

बताया गया कि जमालपुर स्टेशन के आरक्षित और अनारक्षित दोनों टिकट काउंटर को दो-दो डायनेमिक क्यूआर कोड से लैस कर दिया गया है. इस क्यूआर कोड से रेल यात्री आरक्षित या अनारक्षित टिकट काउंटर से टिकट खरीद कर उसका भुगतान अपने मोबाइल से डिजिटल माध्यम से कर सकेंगे. बताया गया कि मालदा रेल मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर इस प्रणाली की शुरुआत की गई है. जिसमें मुख्यालय मालदा टाउन स्टेशन के अतिरिक्त फरक्का, बरहरवा, साहिबगंज, कहलगांव, भागलपुर, सुल्तानगंज और जमालपुर शामिल है. रेलवे सूत्रों ने बताया कि इस डिवाइस के लग जाने के बाद क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट की खरीद करने पर भुगतान की राशि सीधे रेलवे के खाते में चली जाएगी. इसके लिए रेल यात्रियों को पेटीएम या अन्य एप के माध्यम से टिकट में अंकित राशि का भुगतान करना होगा. जमालपुर में इस नई प्रणाली को स्थापित करने पर दैनिक पैसेंजर ने प्रसन्नता व्यक्त की है.

कहते हैं अधिकारी

पूर्व रेलवे कोलकाता के सीपीआरओ कौशिक मित्र ने बताया कि पूर्व रेलवे के तमाम रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर को क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. आगामी एक महीने में यह सुविधा सभी स्टेशनों पर उपलब्ध कराने के दिशा में काम चल रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें