23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एनसीइआरटी की योजना, एक से 12वीं के पाठ्यक्रम के विषयों पर बनेगा एनिमेशन

स्कूली बच्चों को पाठ्यक्रम और विभिन्न विषयों के बारे में बेहतर समझ विकसित करने के उद्देश्य से एनसीइआरटी एनिमेशन का सहारा लेते हुए डिजिटल कंटेंट विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेगा.

संवाददाता, पटना

स्कूली बच्चों को पाठ्यक्रम और विभिन्न विषयों के बारे में बेहतर समझ विकसित करने के उद्देश्य से एनसीइआरटी एनिमेशन का सहारा लेते हुए डिजिटल कंटेंट विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेगा. नयी शिक्षा नीति के तहत एनसीइआरटी कक्षा एक से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम से जुड़े विभिन्न टॉपिक के आधार पर एनिमेटेड कंटेंट तैयार करेगा. एनिमेटेड कंटेंट तैयार करने के लिए के एनसीइआरटी की ओर से विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. एनसीइआरटी ओपन एजुकेशनल रिसोर्स (ओइआर) के तहत डिजिटल कंटेंट तैयार कर उसे विभिन्न ई-प्लेटफॉर्म पर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए अपलोड करता है. एनसीइआरटी विद्यार्थियों को किताबों से अलग ई-कटेंट निष्ठा, स्वयं, दीक्षा आदि जैसे ई-प्लेटफॉर्म पर डिजिटल कंटेंट मुहैया करा रहा है.

कंकड़बाग स्थित केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक अरुण कुमार ने बताया कि पटना रीजन से कुल 35 शिक्षकों को एनिमेटेड कंटेंट तैयार करने की ट्रेनिंग दी गयी है. शिक्षकों द्वारा विभिन्न विषय और टॉपिक के आधार पर तैयार किये गये एनिमेटेड कंटेंट में से चुनिंदा कंटेंट को अपने ई-प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते रहेगा, ताकि विद्यार्थी टॉपिक को बेहतर ढंग से समझ सकें. कक्षा एक से छह में पढ़ने वाले बच्चों को उनके सिलेबस के अनुसार ही शिक्षक एनिमेटेड कंटेंट तैयार करेंगे.

इसमें बच्चों को विभिन्न शेप को तैयार करने के प्रोसेस और उसके साइड को बेहतर ढंग से समझाया जायेगा. इसके अलावा बच्चे किताबों में दी गयी तस्वीर को एनिमेशन के माध्यम से और भी बेहतर ढंग से देख और समझ सकेंगे. वहीं सीनियर वर्ग के विद्यार्थियों को विज्ञान विषय में लाइट, मैगनेटिक फील्ड, एलेक्ट्रोस्टेट आदि टॉपिक के बारे में एनिमेटेड कंटेंट तैयार कर विद्यार्थियों को समझाया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें