24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Egg Allergy: अंडा खाने के 5 सबसे बड़े नुकसान जान हो जाएंगे हैरान

Egg Allergy: अंडा सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं अंडा खाने के नुकसान...

Egg Allergy: संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे…. कुछ लोग सुबह में नाश्ते के रूप में अंडा का सेवन करते हैं तो कुछ शाम को उबला हुआ अंडा खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडा न सिर्फ सेहत पर फायदा पहुंचाने का काम करता है बल्कि इसका बुरा असर भी सेहत पर पड़ता है. हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे अंडा खाने के नुकसान…

एलर्जी की समस्या

बहुत से लोगों को अंडा फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में अंडा खाते हैं तो इससे आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है. क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है जिससे एलर्जी बढ़ सकती है.

पाचन की समस्या

अंडा कुछ लोगों को नुकसान पहुंचाता है. कई लोगों को अंडा खाने से डाइजेशन की समस्या हो जाती है. अंडा बहुत ही हैवी होता है जो डाइजेस्ट होने में समय लगता है. अगर आप ज्यादा अंडों का सेवन करते हैं तो आपको गैस, बदहजमी की परेशानी और पेट में दर्द हो सकती है. इसलिए कभी भी अधिक अंडा का सेवन न करें.

डायरिया की समस्या

अंडा खाने से डायरिया की समस्या हो सकती है. क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है जिससे डायरिया यानी पेट खराब होने की दिक्कत बढ़ सकती है. इसलिए कभी भी  ज्यादा मात्रा में अंडा का सेवन न करें.

बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या

अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गई है तो आज से ही अंडा खाना कम कर दें. क्योंकि अंडा खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिससे आपको कई बीमारियों की समस्या हो सकती है. बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक की समस्या को पैदा कर सकता है. इसलिए कभी भी अधिक मात्रा में अंडा नहीं खाना चाहिए.

हार्ट से जुड़ी समस्या

अगर आपको हार्ट से जुड़ी बीमारियों है तो आपको अंडा का सेवन कम करना चाहिए. क्योंकि अंड का ज्यादा करने से आपको हार्ट पर जोर डाल सकता है. जिससे दिल से संबंधित बीमारी हो सकती है. इसलिए कभी भी ज्यादा मात्रा में अंडा खाने से बचना चाहिए.
Also Read: दही में चीनी मिलाकर खाने के 5 अद्भुत फायदे
Also Read: डायबिटीज के मरीज इन 4 प्रकार के चाय को जरूर करें ट्राई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें