25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Natural Hair Dye: घर पर बनाएं नेचुरल हेयर डाई, सफेद बालों को काला करने के आसान घरेलू उपाय

Natural Hair Dye: बिना किसी केमिकल के, आप अपने बालों को सुरक्षित और प्राकृतिक रूप से रंग सकते हैं. इन नुस्खों को अपनाएं और पाएं चमकदार और घने काले बाल

Natural Hair Dye: आजकल सफेद बालों की समस्या आम बात है. चाहे वो उम्र के कारण हो या तनाव के कारण, सफेद बाल हर किसी के लिए परेशानी बन सकते हैं. अगर आप भी अपने सफेद बालों को काला करना चाहते हैं लेकिन केमिकल्स से बने हेयर डाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप घर पर ही नेचुरल हेयर डाई बना सकते हैं. ये घरेलू नुस्खे असरदार हैं और बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते. आइए जानते हैं कुछ आसान और सस्ते उपाय जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं.

नीम और नारियल तेल का उपाय

नीम और नारियल तेल का मिश्रण बालों को काला करने के साथ उन्हें मजबूत बनाता है. नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें नारियल तेल मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें. 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें.

Also Read: Husband-Wife-Fight-Misunderstanding-Illegal-Relationship-Domestic-Violence-Lifestyle-News

Also Read: Beauty Tips: गुलाब की तरह खिल उठेगा मुरझाया हुआ चेहरा, जानें क्या है तरीका

 मेंहदी और कॉफी का मिश्रण

मेंहदी बालों को नेचुरली रंगने का सबसे पुराना और भरोसेमंद तरीका है. मेंहदी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और इसमें थोड़ी सी कॉफी मिलाएं. कॉफी मिलाने से बालों का रंग और गहरा हो जाएगा. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें. आपको एक नेचुरल काला रंग मिलेगा और साथ ही बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे.

आंवला और रीठा का इस्तेमाल

आंवला और रीठा दोनों ही बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आंवला बालों को काला करने में मदद करता है, जबकि रीठा बालों की सफाई करता है. आंवला पाउडर और रीठा पाउडर को बराबर मात्रा में लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को हल्के शैम्पू से धो लें.

काली चाय और नींबू का नुस्खा

काली चाय में टैनिन नामक पदार्थ होता है जो बालों को नेचुरल रंग देने में मदद करता है. एक कप काली चाय बनाएं और उसमें एक नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर इसे बालों पर लगाएं. करीब 1 घंटे तक इसे बालों में रहने दें और फिर धो लें. इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार अपनाएं और कुछ ही दिनों में फर्क देखें.

यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से लिखा गया है. कृपया किसी भी घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले त्वचा विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें.

घर पर सफेद बालों को काला करने के लिए कौन से नेचुरल तरीके अपनाए?

घर पर सफेद बालों को काला करने के लिए आप मेहंदी, कॉफी, काले चाय और आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन प्राकृतिक सामग्री से बालों को रंगना सुरक्षित और प्रभावी होता है.

घर पर हेयर डाई बनाने के लिए कौन-कौन सी घरेलू सामग्री का उपयोग किया जा सकता है?

घर पर हेयर डाई बनाने के लिए आप हिना, मेथी, और आंवला का उपयोग कर सकते हैं. ये सामग्री बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करती हैं

नेचुरल तरीके से हेयर डाई बनाने के लिए कौन सा उपाय सबसे प्रभावी है?

मेहंदी का उपयोग सबसे प्रभावी नेचुरल हेयर डाई उपाय है, क्योंकि यह बालों को गहरा रंग देती है और साथ ही उन्हें पोषण भी प्रदान करती है

घर पर सफेद बालों को काला करने के लिए कौन सा प्राकृतिक उपाय सबसे आसान है?

कॉफी का उपयोग सफेद बालों को काला करने के लिए सबसे आसान प्राकृतिक उपाय है. इसे बालों में लगाने से उनका रंग गहरा होता है और बाल चमकदार दिखते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें