24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बायो गैस प्रबंधन प्रणाली स्थापित करने वाला पहला स्कूल बना केएसएमएस

टाटा स्टील यूआइएसएल ने जमशेदपुर में उत्पन्न होने वाले पूरे खाद्य कचरे को मार्च 2026 तक बायो-गैस में बदलने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है. स्थायी कचरा प्रबंधन की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा.

जमशेदपुर का पूरा खाद्य कचरा 2026 तक बायो-गैस में बदला जाएगा : एमडी

जमशेदपुर :

टाटा स्टील यूआइएसएल ने जमशेदपुर में उत्पन्न होने वाले पूरे खाद्य कचरे को मार्च 2026 तक बायो-गैस में बदलने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है. स्थायी कचरा प्रबंधन की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा. टाटा स्टील यूआइएसएल के प्रबंध निदेशक रितु राज सिन्हा ने मीडिया से बातचीत के दौरान इस ऐतिहासिक पहल की घोषणा की. इसमें शहर के कचरा प्रबंधन प्रणाली को बदलने और पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने की बायो-गैस उत्पादन की क्षमता पर जोर दिया गया. उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो जमशेदपुर अपने पूरे खाद्य कचरे को बायो-गैस में बदलने वाला पहला शहर बन जायेगा.

केवल होटल और रेस्तरां नहीं व्यक्तिगत घर भी बनें इस पहल का हिस्सा : रितु राज सिन्हा

टाटा स्टील यूआइएसएल के प्रबंध निदेशक रितु राज सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में जमशेदपुर प्रतिदिन लगभग 260 टन कचरा उत्पन्न करता है, जिसमें से 40 प्रतिशत खाद्य कचरा होता है. इस कचरे को बायो-गैस में बदलने के महत्वपूर्ण लाभों को बताया. उन्होंने न केवल होटलों और रेस्तरां को, बल्कि व्यक्तिगत घरों को भी इस पहल में भाग लेने का आग्रह किया. साथ ही सामूहिक प्रयास की आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने कहा कि इस पहल को पहले से ही व्यापक समर्थन मिल रहा है. जमशेदपुर के आसपास के 20 प्रतिष्ठानों ने बायो-गैस वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित किया है. इनमें से पांच प्रमुख होटलों और रेस्तरां ने इस तकनीक को अपनाया है.

यहां हुआ बायो-गैस सिस्टम का उद्घाटन

श्री सिन्हा ने मंगलवार को अकिनो लग्जरी होटल, प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय रेस्तरां दशा प्रकाश और केरल समाजम मॉडल स्कूल (केएसएमएस) में बायो-गैस सिस्टम का उद्घाटन किया. विशेष रूप से, केएसएमएस शहर का पहला स्कूल बन गया है, जिसने अपने परिसर में बायो-गैस वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित किया और इसने क्षेत्र के शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक उदाहरण पेश किया है. इस अवसर पर टाटा स्टील यूआइएसएल के मुख्य डिविजनल मैनेजर एमएस शेखावत, महाप्रबंधक आरके सिंह, जमशेदपुर होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन (जेएचआरए) के अध्यक्ष रविश रंजन, कृष्णा भालोटिया, नवीन भालोटिया और दिशिका भालोटिया उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें