24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संस्कृत दिवस पर कॉलेज के पुस्तकालय परिसर में किया पौधरोपण

आरडी एंड डीजे कॉलेज संस्कृत विभाग के विद्यार्थियों द्वारा मंगलवार को संस्कृत दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के पुस्तकालय परिसर में पौधरोपण किया गया.

प्रतिनिधि, मुंगेर. आरडी एंड डीजे कॉलेज संस्कृत विभाग के विद्यार्थियों द्वारा मंगलवार को संस्कृत दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के पुस्तकालय परिसर में पौधरोपण किया गया. जहां विद्यार्थियों ने कई फलदार व छायादार पौधे लगाकर पर्यावरण रक्षा का संकल्प लिया. महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. प्रभात कुमार ने संस्कृत विभाग के विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि पर्यावरण के प्रति सजग रहना जिम्मेदार और कर्मनिष्ठ व्यक्ति की पहचान है. संस्कृत के विद्यार्थियों का विशेष उत्तरदायित्व है कि सामाजिक हितकारी कार्यों में वे अग्रणी भूमिका निभाएं. संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विश्वजीत विद्यालंकार ने कहा कि केवल पौधरोपण से हरियाली नहीं आयेगी, इसका संरक्षण होगा, तभी हमारा महाविद्यालय वृक्षों से हरा भरा दिखेगा. आचार्य कृपाशंकर पांडेय ने कहा कि हमारे विभाग के विद्यार्थियों द्वारा पूर्व में भी ऐसा कार्य किया जाता रहा है. संस्कृत साहित्य में वृक्ष को पुत्रवत कहा गया है व पौधरोपण तथा उसका संरक्षण न केवल पर्यावरण के लिए लाभकारी है, साथ ही इसे लगाने वालों को विशेष पुण्यलाभ मिलता है. मौके पर संस्कृत परिषद के अध्यक्ष अनंत कुमार मिश्रा, उपाध्यक्ष आदित्य कुमार, सचिव शिवानी प्रियदर्शी, सांस्कृतिक सचिव केशव कुमार झा, कोषाध्यक्ष विशाल कुमार आदि मौजूद थे. इधर बीआरएम कॉलेज में एनएसएस इकाई द्वारा भी पौधरोपण किया गया. जहां कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य प्रो. अजीत कुमार ठाकुर के नेतृत्व में छात्राओं ने विभिन्न फलदार और फूलदार पौधों का रोपण किया. प्रभारी प्राचार्य ने कहा कि प्रकृति भोजन, वायु, जल आदि द्वारा हमारे जीवन की रक्षा करती है, इसलिए प्रकृति की रक्षा हमारा परम कर्तव्य व दायित्व है. मौके पर एनएसएस पीओ डॉ वंदना कुमारी, छात्रा शबनम, श्रुति, पल्लवी, आसिफा परवीन, मालिका, सोनम कुमारी आदि मौजूद थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें