25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिक्षकों व छात्रों को अग्नि सुरक्षा को ले किया गया जागरूक

संत मेरी इंग्लिश स्कूल में मंगलवार को लखीसराय अग्निशमन दल के कर्मचारियों द्वारा अग्नि सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

सूर्यगढ़ा. नगर परिषद क्षेत्र के गौरी शंकर रोड स्थित संत मेरी इंग्लिश स्कूल में मंगलवार को लखीसराय अग्निशमन दल के कर्मचारियों द्वारा अग्नि सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें शिक्षकों व छात्रों को अग्नि सुरक्षा को लेकर जागरूक किया गया. अग्निशमन कर्मचारियों ने आग लग जाने पर उससे बचाव एवं रेस्क्यू की जानकारी दी. अग्निशमन कर्मी कुणाल कुमार के नेतृत्व में बिजेंद्र कुमार, प्रकाश कुमार, कुंदन कुमार एवं विकास कुमार के द्वारा स्कूली बच्चों को आग से बचाव के विभिन्न उपायों का प्रदर्शन मॉक ड्रिल के माध्यम से किया गया. अग्निशमन दस्ता के सदस्यों ने सिलेंडर से निकले गैस में लगी आग पर नियंत्रण पाने के लिए पानी से भीगे हुए कपड़े को गैस सिलेंडर पर लगा आग बुझाकर दिखाया. अग्निशामक दल के पदाधिकारी ने बताया कि आपदा से निपटने के लिए जागरूकता आवश्यक है. जागरूकता फैलाकर हम आग से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं. यह प्रदर्शन इसलिए किया गया, ताकि आम लोग एवं स्कूली बच्चे आग लगने पर खुद का बचाव करने के साथ आग पर काबू पा सकें. आग लगने के कई कारण हो सकते हैं. आग कभी-कभी इतनी विकराल हो जाती है कि लोग पूरी तरह बर्बाद हो जाते हैं. उनकी कमाई का सब कुछ जलकर राख हो जाता है. ऐसे प्रदर्शनों से जागरूकता फैलाकर आग पर काबू पाया जा सकता है. विद्यालय के प्राचार्य टिजो थॉमस ने कहा कि इससे बच्चे और अभिभावक जागरूक होंगे. कार्यक्रम में प्राचार्य के अलावा बिजेश, शिक्षक डॉ. विजय विनीत, विपिन किशोर, रंजो के सोमन, अविनाश कुमार, पंकज कुमार, डॉ प्रमोद कुमार, उमेश दास, रूपक कुमार, मनोज कुमार, अनुभा, कल्पना कुमारी, निधि, नूतन, सीमा आदि शिक्षिकाएं मौजूद रहीं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें