25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नगर निगम का वार्ड एक सुविधाओं में पीछे

नियमित सफाई नहीं होने से सड़कों पर पसारा रहता है कचरा

कटिहार. नगर निगम के 45 वार्डों में वार्ड नंबर एक सबसे पुराना वार्ड है. निगम की वार्डों की गिनती में भले ही एक नंबर से शुरूआत होती है. लेकिन विकास के नाम पर अब भी इस वार्ड के कई मोहल्लों की स्थिति जस की तस बनी हुई है. वार्ड की पहचान अब भी जर्जर सड़क से की जाती है. वार्ड पार्षद की घर को जाने वाली सड़क की स्थिति बद से बदतर बनी हुई है. सुविधाओं के नाम पर इस वार्ड में घोर अभाव है. वार्ड के लोगों की माने तो अपने मोहल्लों की समस्या को लेकर पार्षद को ढूंढने में ही समय व्यतीत हो जा रही है. सुबह से शाम तक पार्षद से मिलने वाले वार्डवासियों को हाथ मायूसी ही लगती है. इसका नतीजा है कि कई मोहल्लों में पूर्व से बनी सड़क की स्थित खस्ताहाल है. इतना ही नहीं देखरेख के अभाव में वार्ड के कई मोहल्लों में जहां-तहां गंदगी का आलम है. इसके कारण उक्त सड़क से आवागमन करने वाले नाक पर रूमाल रख कर आवागमन को विवश हैं. स्वास्थ्य, शिक्षा सुविधा से लेकर नल जल, सड़क से लेकर नाला निर्माण को लेकर कई मोहल्ले के लोग टकटकी लगाये हुए हैं. वार्ड नंबर एक में कई मोहल्ले ऐसे हैं जो रिहायशी मुहल्लों में शामिल है. लेकिन आज तक उक्त मोहल्ले में नाला का निर्माण नहीं होने से घर के पीछे या दूसरे के जगहों पर नाले का गंदा पानी संग्रहण की विवशता बनी हुई है.

मेडिकल कॉलेज जाने वाली दोनों सड़क की हालत खराब

वार्ड एक के मेडिकल कॉलेज जानेवाली दोनों सड़कों की हालत खराब है. सबसे ज्यादा खराब पुरानी सड़क की है. जिस पर जगह-जगह दरार पड़ जाने से पैदल चलने वाले लोगों को परेशान होना पड़ रहा है. इसी सड़क के किनारे महीनों से कचरे का अंबार लगे रहने से खेती करने वाले वार्ड के लोगों का जीना मुहाल साबित हो रहा है. सड़क पर कचरा ऊपर से सड़क किनारे नाले का बह रहा गंदा पानी से लोग परेशान हैं. भेरिया रहिका के राम सिंहासन चौहान, रामचन्द्र चौहान, यमुना चौहान, नागेंद्र चौहान समेत अन्य का कहना है कि इस सड़क पर जगह-जगह कचरे का अंबार है. सड़क किनारे नाले का गंदा पानी बहने से परेशानी हो रही है.

कृष्णापुरी जानेवाली सड़क पर रहता है जलजमाव

मोहल्ले के सुनील कुमार, आनंद कुमार समेत अन्य ने बताया कि रिफ्यूजी कॉलोनी से कृष्णापुरी जाने वाली सड़क गढ्ढा रहने के कारण हर हमेशा जलजमाव की समस्या से दोचार होना पड़ता है. इसको लेकर कई बार पार्षद से शिकायत के बाद भी भरे नहीं जाने के कारण कुछ दूर तक जलजमाव से आवागमन प्रभावित हो रहा है. अंदर के मुहल्ले वालों को दूसरे रास्ते से अधिक दूरी तय कर अपने घर को जाने की परेशनी बनी हुई है. जबकि इससे कुछ दूर पहले सरकारी विद्यालय भी है. बच्चों के अभिभावकों को अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर भय बनी रहती है.

कहते हैं वार्ड पार्षद

वार्ड की कच्ची सड़क को खड़ंजा सड़क के रूप में तब्दील की गयी है. कई जगहों पर कार्य सुचारू रूप से चल रहा है. विकास युद्धस्तर पर किया जा रहा है. कई सड़क उनके क्षेत्राधिकार से बाहर रहने की वजह से जर्जर अवस्था में है. वार्ड के कई मोहल्लों की सड़कों पर लगने वाली जलजमाव से निगम प्रशासन को अवगत कराया गया है. जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण नाला निर्माण संभव नहीं हो पा रहा है. हालांकि वैसे जगहों पर भी नाला निर्माण को लेकर निगम बोर्ड की बैठक में मुद्दा उठाया गया है.

मुनीललाल उरांव, पार्षद, वार्ड नंबर एक

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें