28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Voter List Revision: कटिहार में निर्वाचक सूची के विशेष पुनरीक्षण और मतदान केंद्रों के युक्तिकरण पर समीक्षा बैठक आयोजित

Voter List Revision: कटिहार में निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2025 और मतदान केंद्रों के युक्तिकरण को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक सह प्रशिक्षण आयोजित किया गया.

Voter List Revision:राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी सभागार कटिहार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला निर्वाचन कार्यालय तत्वावधान में अर्हता तिथि 01.01.2025 के आधार पर निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2025 एवं मतदान केंद्रों का युक्तिकरण के संबंध में सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक सह प्रशिक्षण आयोजित की गही. बैठक सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियां के अंतर्गत सभी संबंधित ईआर एईआरओ को निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन के साथ ही नामावली पुनरीक्षण का कार्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी.

Voter List Revision: निर्वाचक सूची के प्रविष्टियों की जांच

विभिन्न पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों को निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन से पहले पूर्ण किया जाना, प्रारूप प्रकाशन से पूर्व सभी लॉजिकल एरर, दोहरी प्रविष्ट वाले मतदाता एवं मतदाता के पते को सही करना तथा धुंधले एवं खराब फोटोग्राफ को प्रतिस्थापित करने की कार्रवाई पूर्ण करना, गृह सत्यापन के संबंध में पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों को अंतर्गत बीएलओ के माध्यम से गृह सत्यापन का कार्य किया जाना, गृह सत्यापन के क्रम में बीएलओ निर्वाचक सूची के प्रविष्टियों की जांच कर इसकी शुद्धता सुनिश्चित करना आदि कार्यों से अवगत कराया गया.

Voter List Revision: मतदान केंद्रों का युक्तिकरण व संशोधन कार्य

भारत निर्वाचन आयोग के नियमानुसार मतदान केंद्रों के युक्तिकरण व संशोधन कार्य को लेकर 20.08.2024 से 18.10.2024 की अवधि निर्धारित की गयी है. जबकि 20-29 अगस्त 2024 तक स-प्रतिशत सभी मतदान केंद्रों का भौतिक निरीक्षण,1400 से अधिक निर्वाचकों की अधिकतम संख्या के आधार पर मतदान केन्द्रों का निर्माण, दिनांक 01.07.2024 की (एक जुलाई, 2024 की तिथि के आधार पर किया जायेगा), मतदान केन्द्रों की प्रारूप सूची का प्रकाशन, दावा एवं आपत्ति प्राप्त करना, दावा एवं आपत्ति का निस्तार, अंतिम रूप से प्रकाशित निर्वाचन सूची में पायी गयी विसंगतियों की पहचान एवं इसके निराकरण के लिए समय सीमा के साथ कार्य योजना तैयार कर क्रियान्वन, नाम विलोपन की प्रक्रिया एवं अन्य निर्वाचन से संबंधित प्रशिक्षण को विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए प्रशिक्षित किया गया.

Voter List Revision: ई आर ओ व एईआरओ को डीएम ने किया निर्देशित

प्रशिक्षण के दौरान डीएम ने सभी ई आर ओ व एईआरओ को निर्देशित किया गया कि कटिहार जिला में घर घर जाकर विभिन्न वर्गों के मृत व्यक्तियों का बीएलओ के माध्यम से सत्यापित कराना, महिलाओं एवं पुरुषों के नाम प्रविष्टि में लिंगानुपात का विशेष ध्यान रखना, निर्वाचन से संबंधित सभी प्रकार के रिपोर्ट को जिला मुख्यालय समय-समय पर उपलब्ध कराया जाना, भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश एवं मापदंडों के आधार पर ही सारे कार्यों को संपन्न करना एवं अन्य महत्त्वपूर्ण आवश्यक दिशा निर्देश को दिया. समीक्षात्मक बैठक सह प्रशिक्षण के दौरान सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें