24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिले से होकर गुजरेगी वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन

जिलेवासियों को अब जनशताब्दी, वंदे भारत ट्रेन के सफर के साथ ही बुलेट ट्रेन से सफर करने का मौका मिलेगा. अगले कुछ वर्षों में जिले से होकर बुलेट ट्रेन का परिचालन होगा जिसका ठहराव जिले में होगा. प्रस्तावित वाराणसी-पटना-हावड़ा 800 किमी लंबी बुलेट ट्रेन कोरिडोर जिले से होकर गुजरेगी. जिले में 29.7 किमी लंबी एलिवेटेड रेलवे ट्रैक बनेगा जिस पर बुलेट ट्रेन का परिचालन होगा.

जहानाबाद नगर

. जिलेवासियों को अब जनशताब्दी, वंदे भारत ट्रेन के सफर के साथ ही बुलेट ट्रेन से सफर करने का मौका मिलेगा. अगले कुछ वर्षों में जिले से होकर बुलेट ट्रेन का परिचालन होगा जिसका ठहराव जिले में होगा. प्रस्तावित वाराणसी-पटना-हावड़ा 800 किमी लंबी बुलेट ट्रेन कोरिडोर जिले से होकर गुजरेगी. जिले में 29.7 किमी लंबी एलिवेटेड रेलवे ट्रैक बनेगा जिस पर बुलेट ट्रेन का परिचालन होगा. एलिवेटेड लाइन के नीचे सड़क का निर्माण होगा जिस पर वाहनों का परिचालन होगा. रेलवे के संयुक्त महाप्रबंधक द्वारा मंगलवार को इससे संबंधित प्रेजेंटेशन डीएम अलंकृता पांडेय को दिखाया गया. प्रेजेंटेशन दिखाने के बाद रेलवे के अधिकारी, एसडीओ विकास कुमार के अलावे भू-अर्जन से संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक किया. समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में आयोजित बैठक में बताया गया कि वाराणसी-हावड़ा के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन कोरिडोर के लिए एलाइनमेंट चिह्नित किया गया है. बुलेट ट्रेन का ठहराव बिहार में बक्सर, भोजपुर, पटना, जहानाबाद, गया में होगा. इस 800 किमी लंबी बुलेट ट्रेन कोरिडोर का जिले में 29.7 किमी हिस्सा होगा. यह कोरिडोर जिले के 28 गांवों से होकर गुजरेगा. कोरिडोर निर्माण के लिए 77.2 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित किया जायेगा. इसमें 74.2 हेक्टेयर निजी जमीन तथा पांच हेक्टेयर सरकारी जमीन अधिग्रहित होगा. जमीन अधिग्रहण के लिए किसानों को प्रावधान के अनुसार मुआवजा दिया जायेगा. ग्रामीण इलाके के किसानों को मार्केट वैल्यू का चार गुना तथा शहरी क्षेत्र के किसानों को मार्केट वैल्यू का दुगुना मुआवजा दिया जायेगा. इस कोरिडोर के निर्माण के लिए जिले में करीब 3300 पौधे को शिफ्ट किया जायेगा. जिले में भी बुलेट ट्रेन का स्टॉपेज प्रस्तावित है. जापान के टेक्नॉलॉजी पर आधारित हाइस्पीड रेल का परिचालन होगा. यह ट्रेन 350 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी. इस ट्रेन के लिए जिले में 29.7 किमी एलिवेटेड लाइन 17.5 मीटर चौड़ा बनेगा. एलिवेटेड लाइन के नीचे सड़क का निर्माण होगा जिस पर वाहनों का परिचालन होगा. एलिवेटेड लाइन के निर्माण के लिए भू-अर्जन सहित अन्य बिंदुओं पर जिले के अधिकारियों के साथ बैठक हुई.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें