22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेल इंजन कारखाना जमालपुर में लगेगा 500 किलो वाट का सोलर प्लांट

रेल इंजन कारखाना जमालपुर में जल्द ही 500 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया जायेगा. इसके लिए रिक्वेस्ट पर कोटेशन की प्रक्रिया जारी की जा चुकी है.

प्रतिनिधि, जमालपुर. रेल इंजन कारखाना जमालपुर में जल्द ही 500 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया जायेगा. इसके लिए रिक्वेस्ट पर कोटेशन की प्रक्रिया जारी की जा चुकी है. जानकारी में बताया गया कि बिजली की खपत को बचाने के लिए पूर्व रेलवे लगातार कार्यरत है और सोलर ऊर्जा को प्राथमिकता दी जा रही है, ताकि पर्यावरण संतुलन पर भी नियंत्रण रखा जा सके. इस लेकर रेल इंजन कारखाना जमालपुर में 500 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाया जायेगा. जिसमें रेलवे को एक हजार किलोवाट बिजली सोलर सिस्टम से उर्जा मिलेगी. इस प्लांट के स्थापना के उपरांत रेल इंजन कारखाना में बिजली बंद हो जाने पर भी कारखाना का सामान्य कामकाज निर्बाध रूप से जारी रहेगा और कारखाना की गतिविधियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कारखाना में सोलर प्लांट की स्थापना को लेकर 3 सितंबर को रिक्वेस्ट पर कोटेशन निविदा खोली जाएगी. उल्लेखनीय है कि पिछले स्वाधीनता दिवस समारोह पर रेल इंजन कारखाना के मुख्य कारखाना प्रबंधक विनय प्रसाद बरनवाल ने बताया था कि पीपीपी मोड के तहत रेल इंजन कारखाना में 3.7 मेगावाट और कैपेक्स मोड़ के तहत 260 किलोवाट के सौर ऊर्जा का उत्पादन सुचारू रूप से किया जा रहा है. इसके अतिरिक्त एलइडी लाइटिंग स्वचालित रूफ़ टॉप वेंटीलेशन और ऊर्जा बचत वाले एयर कंडीशन एवं अन्य उपकरण लगाकर 30% विद्युत ऊर्जा की खपत कम कर दी गयी है.

कहते हैं अधिकारी

पूर्व रेलवे कोलकाता के सीपीआरओ कौशिक मित्र ने बताया कि जमालपुर कारखाना में 500 किलोवाट का सोलर प्लांट स्थापित किया जायेगा. जिसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें